Friday, Apr 26 2024 | Time 02:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गुलाबी ठंड का आभास

भोपाल, 11 फरवरी (वार्ता) करीब दो माह से अधिक सतय तक कड़ाके की ठंड का सामना करने के उपरांत मध्यप्रदेश में अब सर्द हवाओं का असर कम होने लगा है और राजधानी भोपाल में तो गुलाबी ठंड का आभास होने लगा है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने “यूनीवार्ता” को बताया कि दक्षिण मध्यप्रदेश के वायुमंडल में एक ‘ऐंटी साइसर’ बन गया है जो तीन चार दिन तक पारा गिरने नही देगा। उसके बाद तो सामान्य रुप से भी अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने का सिलसिला चालू हो जायेगा। फिलहाल किसी अन्य सिस्टम के बनने की संभावना भी कम है।
कल रात उमरिया, बैतूल, सीधी और सिवनी जिलों में कहीं कहीं शीतलहर का हल्का प्रभाव था, लेकिन आज वह भी नहीं है। प्रदेश में उत्तर पूर्वी हवाएं चल रही है और इसकी रफ्तार भी ज्यादा नहीं है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 5 डिग्री उमरिया में रिकार्ड हुआ है।
राजधानी भोपाल में आज अधिकतम तापमान 27़ 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। यह सामान्य से 0़ 1 डिग्री ज्यादा है। जबकि न्यूनतम 11़ 4 डिग्री अंकित हुआ, जो सामान्य से एक डिग्री कम है।
श्री सरवटे के अनुसार भोपाल में अब सुबह और शाम की ठंड रह गई है। मौसम को देखते हुए इसे गुलाबी ठंड कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा तथा न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।
व्यास नाग
वार्ता
image