Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जायसवाल एवं पटेल ने क्षय उन्मूलन अभियान का शुभारंभ

सीधी, 17 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खनिज साधन मंत्री प्रदीप जायसवाल ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल के साथ क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत 'एक्टिव केस फाइण्डिंग सर्वे अभियान' का शुभारंभ किया। उन्होंने अभियान का संदेश प्रचारित करने के लिए जिला-स्तरीय रैली को रवाना किया।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार मंत्रीद्वय ने अभियान के अन्तर्गत ग्रामीण एवं दूरस्थ इलाकों के प्रत्येक ग्रामवासी का स्वास्थ्य परीक्षण कराने और क्षय रोगियों की पहचान होने पर उन्हें उचित स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदाय करने के निर्देश दिये। उन्होंने इस अभियान के माध्यम से लोगों में क्षय रोग के प्रति जागरुकता पैदा करने पर बल दिया। अभियान के सफल संचालन के लिए जन-प्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों तथा स्वयं-सेवी संगठनों से जिले को क्षय-मुक्त बनाने में शत-प्रतिशत सहयोग प्रदान करने की अपील की गयी।
यह अभियान जिले में 17 फरवरी से 3 मार्च तक चलाया जाएगा। इसमें चिन्हित ग्रामों में घर-घर सर्वे कर क्षय रोगियों की खोज की जाएगी। सर्वे में क्षय-रोग से प्रभावित मरीजों को निःशुल्क जाँच एवं उपचार के साथ निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत 500 रुपये प्रति माह उनके खातों में जमा किए जाएँगे। सर्वे के दौरान ऐसे मरीजों की एच.आई.वी. एवं डायबिटीज जांच भी कराई जाएगी। साथ ही, 6 साल से छोटी उम्र के बच्चों की भी स्क्रीनिंग बाल रोग विशेषज्ञों द्वारा की जाएगी।
अभियान में संलग्न सर्वे टीम को शासन के निर्देशानुसार एक रोगी का पंजीयन कराने पर 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image