Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बांस उद्योग को प्रोत्साहित करने कार्ययोजना बनाने के निर्देश

भोपाल, 18 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्य में बांस उद्योग काे प्रोत्साहित कर इसके माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने संबंधी कार्ययोजना बनाने के निर्देश आज दिए।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री कमलनाथ ने यहां बांस मिशन की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बांस उद्योग को प्रोत्साहित कर इसके माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाने के‍ लिए बिगड़े वन क्षेत्र, पड़त भूमि और किसानों के खेतों में बांस उत्पादन के लिए समयबद्ध कार्य-योजना बनाई जाए। बैठक में वन मंत्री उमंग सिंघार भी मौजूद थे।
श्री कमलनाथ ने कहा कि बिगड़े हुए वन क्षेत्रों में और राजस्व की पड़त भूमि पर बांस उत्पादन को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। वन विभाग निजी क्षेत्र में किसानों की सहभागिता से बांस उत्पादन के लिए प्रस्तावित कार्य क्षेत्र की योजना बनाए और उसके क्रियान्वयन की समय सीमा तय की जाए।
श्री कमलनाथ ने कहा कि बांस उद्योग में रोजगार की बड़ी संभावना है। इससे ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को भी अपने खेतों में बांस उत्पादन के लिए प्रेरित करना चाहिए और उसके लिए उन्हें हरसंभव सहायता दी जानी चाहिए। उन्होंने बांस उद्योगों की कठिनाईयों को दूर करने के लिए संबंधित विभागों में आपसी तालमेल बनाने के लिए भी कहा।
बांस उद्योग से जुड़े उद्योगों के प्रतिनिधियों ने बैठक में बताया कि बांस उत्पादन से जहां एक ओर बांस आधारित उद्योगों को बल मिलेगा, वहीं दूसरी ओर बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। प्राकृतिक वनों पर पड़ने वाला दबाव कम होगा। जलवायु परिवर्तन की गति कम करने में सहायता मिलेगी। प्रदेश में बांस से निर्मित अगरबत्ती, चारकोल, पार्टीकल बोर्ड तथा बांस को कोयले के विकल्प के रूप में ईंधन की तरह उपयोग करने के क्षेत्र में उद्योगों के स्थापना की संभावना है।
बैठक में वन विभाग के अपर मुख्य सचिव ए पी श्रीवास्तव, प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख डॉ. यू. प्रकाशम, मध्यप्रदेश बांस मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. अभय कुमार पाटील और अन्य संबंधित अधिकारी भी मौजूद थे।
प्रशांत
वार्ता
image