Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पन्ना के यादवेन्द्र क्लब में फिर लौटी राजाशाही जमाने की रौनक

पन्ना, 22 फरवरी (वार्ता) राजाशाही जमाने में मध्यप्रदेश के पन्ना शहर की शान रहे यादवेन्द्र क्लब में दशकों बाद फिर रौनक लौट आई है। जर्जर हो चुकी इस प्राचीन धरोहर का कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की पहल से न सिर्फ कायाकल्प हो चुका है, अपितु इस भव्य और विशाल इमारत को आफीसर्स क्लब में तब्दील कर दिया गया है।
अब यहां पर जिले के प्रशासनिक अधिकारी अपनी रूचि के अनुरूप विविध प्रकार के खेलों का लुत्फ उठा सकेंगे। इसके लिये इस इमारत में जरूरी सभी सुविधायें व व्यवस्थाएं विकसित की गई हैं।
पन्ना शहर के निकट स्थित प्राचीन धरमसागर तालाब के किनारे यादवेन्द्र क्लब का निर्माण तत्कालीन पन्ना नरेश महाराजा यादवेन्द्र सिंह ने कराया था। बताया जाता है कि राजाशाही जमाने में इस झीलनुमा विशाल तालाब व इस तालाब के किनारे निर्मित यादवेन्द्र क्लब का सौन्दर्य देखते ही बनता था। उस समय पन्ना राजपरिवार के अतिथि रहने वाले अंग्रेज अधिकारी इसी भव्य इमारत में बिलियर्ड खेला करते थे।
यादवेन्द्र क्लब के भव्य विशाल कक्षों की दीवारों को सांभर के सींगों से बनाई गई आकर्षक ट्राफियों से सजाया गया था। यहां की ज्यादातर ट्राफियां व अन्य कीमती सामान गायब हो चुका है, लेकिन कुछ सींगों वाली ट्राफियां यहां दीवारों की आज भी शोभा बढ़ा रही हैं। यादवेन्द्र क्लब के नीचे खूबसूरत नजरबाग ग्राउण्ड है, जिसकी विशेषता यह है कि गर्मियों में भी यह मैदान घास के कारण हरा-भरा नजर आता है।
राजाशाही खत्म होने के बाद कुछ दशक तक यादवेन्द्र क्लब की स्थिति ठीक ठाक रही, लेकिन फिर प्रशासनिक उपेक्षा व अनदेखी के चलते यह प्राचीन धरोहर जहां जीर्ण-शीर्ण हो गई। वहीं, पन्ना शहर के जीवन का आधार रहा धरमसागर तालाब भी गन्दगी और अतिक्रमण की चपेट में आ गया। दशकों बाद यादवेन्द्र क्लब की रौनक एक बार फिर लौट आई है।
सं बघेल
वार्ता
image