Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


32 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को स्व-रोजगार से जोड़ा गया-पटेल

भोपाल, 04 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि प्रदेश में 32 लाख 21 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को स्व-सहायता समूहों के माध्यम से स्व-रोजगार गतिविधियों से जोड़ा गया है। इनमें साढ़े 9 लाख महिलाऐं कृषि आधारित गतिविधियों में संलग्न है।
श्री पटेल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत निर्धन परिवार की महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक उत्थान का कार्य किया जा रहा है। इन महिलाओं को राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से रोजगार गतिविधियों से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि ग्राम की महिलाओं के स्व-सहायता समूह के रूप में गठित कर उनकी रूचि के अनुसार रोजगार मूलक गतिविधियों का प्रशिक्षण तथा बैंकों के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों को मार्केट मुहैया कराने का कार्य भी मिशन के तहत किया जा रहा है। इसके तहत भोपाल और संभाग स्तर पर आयोजित हाट-बाजारों में शिल्प मेलों के आयोजन का क्रम लगातार जारी है।
राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में जनवरी 2020 के अंत तक ग्रामीण अंचल में 2 लाख 84 हजार स्व-सहायता समूहों का गठन कर 32 लाख 21 हजार महिलाओं को सदस्य बनाया गया है।
नाग
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image