Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजभवन एवं सरकार में तनातनी के बीच कुलपति ने कार्यभार संभाला

रायपुर 05 मार्च(वार्ता)छत्तीसगढ़ में राजभवन एवं राज्य सरकार के बीच तनातनी एवं एनएसयूआई के कड़े विरोध के बीच आज रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय में नवनियुक्त कुलपति बलदेव भाई शर्मा ने कार्यभार ग्रहण कर लिया।
श्री शर्मा आज सुबह जब विश्वविद्यालय कार्यभार ग्रहण करने पहुंचे और उनका मुख्य द्वारा पर ही एनएसयूआई के छात्रों ने कड़ा विरोध किया और उनकी कार को परिसर में घुसने से रोका। उन्होने कथित रूप से संघ की पृष्ठभूमि का होने का श्री शर्मा पर आरोप लगाते हुए संघ के खिलाफ नारे लगाए।श्री शर्मा किसी तरह वह परिसर में पहुंचे और अपने कक्ष में गए,लेकिन एनएसयूआई के कार्यकर्ता वहां भी पहुंच गए और जमीन पर बैठकर नारे लगाने लगे।श्री शर्मा इसके बाद परिसर से चले गए।
श्री शर्मा इसके बाद राजभवन गए और वहां राज्यपाल अनुसुईया उईके से मुलाकात की।इस बीच उनके कार्यभार ग्रहण करने विश्वविद्यालय पहुंचने की सूचना पर विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता भी वहां पहुंच गए।श्री शर्मा बाद में फिर विश्वविद्यालय पहुंचे और पुलिस की दखल के बीच कार्यभार ग्रहण किया। इस दौरान एनएसयूआई एवं विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के बीच एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी चलती रही।
कार्यभार ग्रहण करने के बाद श्री शर्मा ने कहा कि सभी विद्यार्थी उनके अपने है। विचारधारा के आरोपो के बारे में पूछे जाने पर उन्होने कहा कि शिक्षा से बड़ी कोई विचारधारा नही है। उन्होने कहा कि वह यहां बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने की कोशिश करेंगे। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री विश्वविद्यालयों के अभिभावक है।
दरअसल राज्य में पत्रकारिता विश्वविद्यालय सहित दो शासकीय विश्वविद्यालयों में कथित रूप से संघ की पृष्ठभूमि के कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर राजभवन एवं राज्य सरकार में टकराव की स्थिति निर्मित हो गई है। इन नियुक्तियों पर सरकार की ओर से असहमति जताते हुए नाराजगी जताई गई है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा हैं कि..संघ की पृष्ठभूमि के कुलपतियों की नियुक्ति की जानकारी उन्हे आदेश जारी होने के बाद पता चली।राजभवन ने राज्य सरकार की संस्तुति की अनदेखी की। राज्यपाल ने अपना काम कर दिया है,राज्य सरकार अपना काम करेंगी..। यह भी पता चला है कि राज्य सरकार की तरफ से कुलपतियों की नियुक्ति के लिए जारी विज्ञापन को रद्द करने की जानकारी कल ही उच्च न्यायालय में दी गई है।
साहू
वार्ता
image