Friday, Mar 29 2024 | Time 16:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राज्यपाल ने कमलनाथ को आज फिर लिखा पत्र

भोपाल, 15 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को विधानसभा में बहुमत साबित करने का निर्देश देते हुए पत्र लिखने के एक दिन बाद आज एक और पत्र लिखा, जिसमें विश्वास मत से संबंधित मतदान की प्रक्रिया 'हाथ उठाकर' कराने के निर्देश दिए गए हैं।
राज्यपाल ने श्री कमलनाथ को लिखे पत्र में कल लिखे गए पत्र का संदर्भ देते हुए कहा कि उन्हें आज भाजपा के एक अभ्यावेदन और विधानसभा सचिवालय से प्राप्त जानकारी से यह ज्ञात हुआ है कि वर्तमान में विधानसभा में बटन दबाकर मतदान करने की व्यवस्था नहीं है। इस कारण इस प्रक्रिया से मतदान संभव नहीं है।
राज्यपाल ने इसलिए विश्वास मत पर मतदान की प्रक्रिया 'हाथ उठाकर' संचालित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि मतदान की प्रक्रिया अन्य किसी और तरीके से नहीं की जाए।
इसके पहले कल रात श्री टंडन ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैँ कि वे 16 मार्च को प्रारंभ हो रहे बजट सत्र के पहले ही दिन उनके (राज्यपाल के) अभिभाषण के बाद सदन में बहुमत साबित करें। राज्यपाल ने लिखा है 'मुझे प्रथम दृष्टया विश्वास हो गया है कि आपकी सरकार ने सदन का विश्वास खो दिया है और आपकी सरकार अल्पमत में है। यह स्थिति अत्यंत गंभीर है, इसलिए संवैधानिक रूप से अनिवार्य एवं प्रजातांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए आवश्यक हो गया है कि 16 मार्च को मेरे अभिभाषण के तत्काल पश्चात आप विधानसभा में विश्वासमत हासिल करें।'
प्रशांत
वार्ता
image