Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इंदौर में स्मार्ट मीटर के अत्याधुनिक कंट्रोल रूम आरंभ

इंदौर 17 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के इंदौर स्थित मुख्यालय में आज से 'स्मार्ट मीटर' का आधुनिक कंट्रोल रूम आरंभ हुआ है।
कम्पनी के प्रबंध निदेशक विकास नरवाल ने बताया कि पोलोग्राउंड परिसर की मीटर टेस्टिंग बिल्डिंग में 45 लाख रूपए की लागत से अत्याधुनिक स्मार्ट मीटर कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि इंदौर का स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट देश में सबसे अच्छा, सफल एवं लाइन लास रोकने में कारगर रहा है। यही वजह है कि देश के विभिन्न राज्य इसका अनुसरण कर रहे है।
उन्होंने कहा कि प्रारंभिक प्रयोग के दौरान ही अब तक यह पचास करोड़, ज्यादा की चोरी व लाइन लास रोकने में कारगर साबित हुआ है। सिर्फ स्मार्ट मीटर से शहर का लाइन लास भी औसतन 1 फीसदी कम हुआ है। उन्होंने कहा कि इंदौर के इस मास्टर कंट्रोल रूम से अब महू, देवास, उज्जैन, रतलाम, खरगोन भी जुड़ेंगे, अगले माह से यहां स्मार्ट मीटर का प्रारंभ करने की तैयारी है।
इस अत्याधुनिक कंट्रोल रूम में स्मार्ट मीटर की गतिविधियां 24 घंटे लाइव रहेगी, स्मार्ट मीटर पल- पल की जानकारी रेडियो फ्रिक्वैंसी से गतिविधियां कंट्रोल रूम भेजेगा। स्मार्ट मीटर कंट्रोल रूम के आरंभ के अवसर पर विद्युत वितरण कंपनी के प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
जितेंद्र नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image