Friday, Apr 26 2024 | Time 03:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चैत्र नवरात्र में प्राचीन इच्छादेवी मंदिर में पसरा सन्नाटा

बुरहानपुर, 26 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले के इच्छापुर स्थित प्राचीन देवी मंदिर पर चैत्र नवरात्र के दौरान सन्नाटा पसरा है। करीब 5 शताब्दी पुराने मंदिर के इतिहास में यह पहला अवसर है कि जब चैत्र नवरात्र मे मंदिर सन्नाटे में डूबा है।
देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए चल रहे देशव्यापी लॉकडाउन के चलते यह हालात बने है। चैत्र नवरात्र के दौरान मंदिर में 15 दिनों तक मध्यप्रदेश, महाराष्ट और गुजरात के अलावा देश के कई हिस्सों से हजारों श्रदालु
इच्छा पूर्ति के लिए देवी दर्शन के लिए मंदिर पहॅुचते है। अंतिम तीन दिन मंदिर में नीम साडी उत्सव मनाया जाता है, जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते थे।
सतपुडा पर्वतमाला पर स्थित प्राचीन इच्छादेवी मंदिर समिति न्यास के सचिव महेश पांतोडिकर ने बताया कि 500 वर्ष पूर्व मराठा सूबेदार ने संतान होने की इच्छा पूर्ण होने पर ऊंची पहाडी पर इस मंदिर का निर्माण करवाया था। हर वर्ष दोनो नवरात्र में मंदिर पर श्रदालुओं की भारी भीड उमडी है। इस वर्ष 6, 7 और 8 अप्रैल को नीम साडी उत्सव है। किंतु 15 अप्रैल तक देशव्यापी लॉक डाउन को देखते हुए इसके आयोजन पर संशय है।
चैत्र नवरात्र में भले ही मंदिर के कपाट बंद हैं। किंतु सुबह-शाम मंदिर में पुजारी देवी की विधिवत पूजा-अर्चना और आरती कर रहे है। गत दशक में राज्य पर्यटक विकास निगम ने मंदिर के विकास के लिए कई कार्यो किए है। यहॉ पर रोप वे का कार्य भी प्रस्तावित है।
सं बघेल
वार्ता
image