Friday, Apr 19 2024 | Time 04:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बदला मौसम, तेज हवाओ के साथ बारिश, फसलें प्रभावित

भोपाल, 27 मार्च (वार्ता) मौसम के बदलते मिजाज के बीच कल रात से आज सुबह तक मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अनेक स्थानों पर तेज हवाआें के साथ हुयी बारिश से रवी की फसलें गेंहू, चना, सरसो सहित अन्य प्रभावित काफी हद तक प्रभावित हुयी है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने आज यूनीवार्ता को बताया कि प्रदेश में इस समय चार अलग अलग सिस्टम बने हुए हैं, जिसके चलते मौसम में यह बदलाव देखा गया है। उन्होंने बताया कि कल रात से आज सुबह तक प्रदेश के इंदौर में 14़ 2 मिमी, गुना में 4़ 6, भोपाल में 4़ 4, ग्वालियर में 8़ 4, उज्जैन में 6़ 0, शाजापुर 21़ 0 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गयी है।
श्री शुक्ला ने बताया कि इसके अलावा रतलाम में 13़ 0, खंडवा में 21़ 0 धार 3़ 1, रायसेन में 3़ 4 तथा होशंगाबाद में 2़ 0 मिलीमीटर वर्षा हुयी। इसके साथ ही अन्य स्थानों पर भी बूंदाबांदी की सूचना है।
वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री शुक्ला के अनुसार दक्षिण गुजरात में बने चक्रवात के अलावा, राजस्थान से लेकर कर्नाटक की बनी ‘ट्रफ लाईन’ के साथ ही प्रदेश में दो पश्चिमी विक्षोभ भी इस समय सक्रिय है। इसके चलते अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक स्थानों पर गरज चमक की स्थिति या फिर तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। इस बीच कुछ स्थानों पर तेज बारिश भी हो सकती है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में कल रात से अचानक मौसम बदल गया और मध्य रात्रि के बाद तेज बारिश हुयी, जो सुबह तक जारी रही। इसके चलते मौसम में ठंडक घुल गयी। राजधानी में सुबह से बादल छाए हुए हैं। आगामी चौबीस घंटों के दौरान भी प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।
बघेल
वार्ता
image