Friday, Mar 29 2024 | Time 17:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


लॉकडाउन में सभी गरीबों को मिले नि:शुल्क खाद्यान्न, जनता न हो परेशानी

भोपाल, 28 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में प्रदेश में कोरोना की स्थिति तथा की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक गरीब को आगामी तीन माह तक उचित मूल्य राशन नि:शुल्क मिले, चाहे वह उचित मूल्य उपभोक्ता हो अथवा नहीं। बाहर से आए मजदूरों, गरीबों के लिए भी खाद्यान्न की व्यवस्था की जाए।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि लॉक डाउन के दौरान आमजन को कोई तकलीफ न हो, इसका पूरा ध्यान प्रशासन रखे।
बैठक में बताया गया कि ग्वालियर में कोरोना का एक मरीज पॉजिटिव था, जो आज ठीक हो गया है। इसी प्रकार, जबलपुर में भी स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है, वहाँ कोरोना वायरस के 6 मरीज अब बिना ऑक्सीजन के सामान्य स्थिति में है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्वालियर एवं जबलपुर में कोरोना मरीजों के ठीक हो जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने बताया कि कोरोना के बचाव एवं इलाज की पुख्ता व्यवस्था प्रदेश में है। इससे लड़ने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।
मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस की टेस्टिंग अभी 1600 किट स्टॉक में हैं। यह आगामी 3 दिन में 10,000 किट्स हो जाएंगी। पुणे की एक कंपनी को एक लाख किट्स का ऑर्डर दिया गया है। वर्तमान में टेस्टिंग के लिए लैब की क्षमता 280 है, जिसे शीघ्र बढ़ाया जाएगा। स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाने वाली पीपी किट्स वर्तमान में 1761 स्टॉक में है, आज 5000 और जाएंगी तथा अगले 1 सप्ताह तक 5000 किट्स रोज आती जाएंगी। इलाज के लिए साढ़े सात लाख हाइड्रोक्लोरोक्विन टेबलेट स्टॉक में हैं। अगले 3 दिन में 15 से 20 लाख हो जाएंगी।
कोरोना के इलाज के लिए गांधी मेडिकल कॉलेज इंदौर में 110 बैड तैयार हैं। इसी प्रकार, आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज उज्जैन, मेडिकल कॉलेज जबलपुर, रीवा, सागर आदि संभागों में पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध हैं। इसके अलावा, निजी चिकित्सालय में भी आवश्यकता अनुसार कोरोना के लिए व्यवस्थाएं की जाएंगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन गरीब लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है। उन भी सभी को राशन का गेहूँ और चावल मुफ्त में प्राप्त हो। प्रदेश में गरीब एवं बेसहारा लोगों के लिए खाद्यान्न की समुचित व्यवस्था की जा रही है। आटा मिलों को उचित मूल्य पर गेहूँ कलेक्टर्स के माध्यम से दिलवाया जा रहा है। इससे कि आटे की कमी न रहे। केन्द्र सरकार की घोषणा अनुसार दाल भी दिलवाई जाएगी। खाद्यान्न प्राप्ति में गरीबों को कोई परेशानी ना हो, इसके लिए एक हेल्पडेस्क बनाई गई है, जिसका नंबर 1800 2332 797 है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब जनता को राशन दिलवाने में जो व्यक्ति एवं सामाजिक संगठन मदद करना चाहते हैं, वे किस प्रकार मदद करें, इसके लिए भी समुचित व्यवस्था बनाई जाए।
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि कहीं भी खाद्य सामग्री की कालाबाजारी ना हो तथा अधिक दामों पर इसे न बेचा जाए, नहीं तो आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि वस्तुओं के वाहनों को न रोका जाए, जिससे सप्लाई चैन प्रभावित ना हो।
मुख्य सचिव ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान नागरिकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पास जारी करने का सिस्टम पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसके माध्यम से जिला प्रशासन ऑनलाइन पास जारी करेगा जो आवेदक को उसके मोबाइल पर ही प्राप्त हो जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि कोरोना संबंधी स्वास्थ्य सुविधाओं एवं अन्य मदद के लिए मोबाइल एप तुरंत चालू कराएं। कॉल सेंटर नियमित रूप से कार्य करें तथा प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाए।
मुख्यमंत्री ने बताया कि संपत्ति कर, वृत्ति कर, किसान क्रेडिट कार्ड भुगतान तथा स्कूल कॉलेजों कीफीस भरने की तिथि भी 30 अप्रैल तक बढ़ाई गई है। कलेक्टर गाईड लाइन की तिथि 30 मार्च के स्थान पर 30 अप्रैल की गई है। इसी प्रकार मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा आगे बढ़ाई जाएंगी तथा शेष कक्षाओं में जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।
उन्होंने निर्देश दिये कि किसानों की सुविधा के लिए प्रत्येक जिले में कस्टम हायरिंग केन्द्र खुले रहें तथा ट्रैक्टर हार्वेस्टर, क्रेशर आदि के संचालन पर कोई रोक न हो। साथ ही यदि इनमें कोई खराबी आती है, तो उसे ठीक करवाने की सुविधा भी किसानों को प्रदान की जाए। अगले 3 माह की वृद्धावस्था पेंशन की राशि हितग्राहियों को एक साथ प्रदान कर दी जाएगी। उज्जवला योजना के अंतर्गत 3 माह तक फ्री गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। गरीबों को आगामी 3 माह का राशन भी एक साथ निशुल्क प्रदान किया जाएगा।
नाग
वार्ता
More News
बस्तर : भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

बस्तर : भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

29 Mar 2024 | 4:50 PM

जगदलपुर, 29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ की बस्तर संसदीय सीट पर हर बार की तरह इस बार भी मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच ही है।

see more..
image