Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


टेंट लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग से मरीजों की जांच

बड़वानी 30 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के पलसूद स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों ने अस्पताल के बाहर टेंट लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग करते हुए आज मरीजों की जांच की।
पलसूद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ चिकित्सक डॉक्टर वी एस पटेल ने बताया कि क्षेत्र में रोजगार के लिए महाराष्ट्र व गुजरात गए कई मजदूरों की वापसी हुई है, और इसके चलते अस्पताल में संक्रमण का खतरा है।
उन्होंने बताया कि एक मरीज के साथ उनके कई रिश्तेदार साथ में आ जाते हैं जिसके चलते अस्पताल के कर्मचारियों तथा वातावरण में वायरस संक्रमण का खतरा रहता था इसके मद्देनजर उन्होंने आज अस्पताल से कुछ दूरी पर टेंट लगवाये और टेंट के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग रखकर मरीजों को खड़ा करवाते हुए जांच की।
उन्होंने बताया कि विभिन्न प्रदेशों से क्षेत्र में लौटे मजदूरों के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर उनकी जांच कर रहे हैं, किंतु ज्यादा तकलीफ वाले लोग स्वास्थ्य केंद्र पर आ जाते हैं। उन्होंने बताया कि आज करीब 100 मरीजों की जांच हुई जिसमें किसी में भी कोरोनावायरस संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए।
इन मरीजों को उपचार कर दवाई प्रदान की गई और उन्हें घर में ही रहने की हिदायत दी गई। उन्हें हेल्पलाइन नंबर भी नोट कराए गए। उनके अलावा डॉ राघवेंद्र मंडलोई ने भी मरीजों का परीक्षण किया।
उन्होंने बताया कि आज क्षेत्रीय विधायक सुश्री चंद्रभागा किराड़े ने भी अस्पताल परिसर का दौरा कर इस कार्य की सराहना की।
उन्होंने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इस कदम की सराहना की है किंतु उन्हें और सावधानी बरतने के लिए कहा गया है जिसमें टेंट के पर्दों को उचित वेंटिलेशन के लिए ऊपर किए जाने की सलाह भी दी गई। उन्होंने बताया कि वह कल से अतिरिक्त टेंट लगवा कर मरीजों को धूप से बचने की सुविधा प्रदान करेंगे।
सं नाग
वार्ता
image