Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति की मृत्यु के बाद प्रशासन अलर्ट

खरगोन 1 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के महेश्वर तहसील क्षेत्र में कोरोनावायरस से ग्रसित व्यक्ति की मृत्यु के बाद सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आने के मद्देनजर प्रशासन अलर्ट हो गया है। मृतक के परिजनों के अलावा संपर्क में आए 7 चिकित्सकों तथा आठ पैरामेडिकल स्टाफ को होम क्वॉरेंटाइन में भेजा गया है।
जिला कलेक्टर गोपाल चंद्र डाड ने बताया कि 65 वर्षीय मृतक की सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद वे तथा अन्य शासकीय अमला मृतक के ग्राम धरगांव पहुंचे तथा ग्राम की सीमा को सील कर दिया गया। उसके घर को एपी सेंटर घोषित करते हुए इस घर से 3 किलोमीटर की परिधि में आने वाले क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया तथा इस क्षेत्र के समस्त घरों का सर्वे कर इससे लगे 5 किलोमीटर की परिधि के अतिरिक्त क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया। उन्होंने बताया कि उक्त व्यक्ति को 29 मार्च को इंदौर भेजा गया था जहां शाम को उसकी मृत्यु हो गई थी।
उन्होंने बताया कंटेनमेंट एरिया के अंतर्गत पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा तथा इस क्षेत्र के समस्त निवासियों को होम क्वॉरेंटाइन में रहना होगा। क्षेत्र के लिए मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी द्वारा विशेष आरआरटी जिसके अंतर्गत 1 फिजीशियन, एक एपिडेमियोलॉजिस्ट, पैथोलॉजिस्ट, माइक्रोबायोलॉजिस्ट, व डॉक्यूमेंटेशन स्टाफ रखा गया है तथा मेडिकल मोबाइल यूनिट जिसके अंतर्गत मेडिकल ऑफिसर एक पैरामेडिकल स्टाफ, लैब टेक्नीशियन व डॉक्यूमेंटेशन स्टाफ का भी गठन किया गया है । उन्होंने बताया कि उक्त क्षेत्र के एग्जिट की कर्मचारियों द्वारा स्क्रीनिंग की जाएगी।
खरगोन की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रजनी डाबर ने बताया कि 65 वर्षीय मृतक के रिश्तेदारों तथा उसके संपर्क में आए आसपास के क्षेत्र के कुछ लोगों , व उनका परीक्षण करने वाले चिकित्सकों के सैम्पल एकत्रित कर जांच हेतु भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मरीज के संपर्क में आए जिला चिकित्सालय व महेश्वर के 7 चिकित्सकों तथा आठ पैरामेडिकल स्टाफ को 14 दिनों के होम क्वॉरेंटाइन में रखा गया है। उन्होंने बताया कि जिले से अब तक भेजे गए 19 सैंपलों में से एक पॉजिटिव सैंपल आया है जबकि नेगेटिव सैम्पलों की संख्या 4 है। जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार आज खरगोन का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो प्रदेश के अन्य जिलों के मुकाबले सबसे अधिक था।
उधर खरगोन के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे ने बताया कि दिल्ली की निजामुद्दीन क्षेत्र के मरकज़ में एक महीने पूर्व खरगोन जिले के 11 लोग शामिल हुए थे । वह अब यहां वापिस लौट चुके हैं तथा उन्हें विधिवत स्वास्थ्य परीक्षण करवाने के उपरांत चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। उन्होंने बताया कि वे सब दिल्ली के मरकज में शामिल होने के बाद करीब एक महीना उत्तर प्रदेश में भी रहे थे।
खरगोन के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अभिषेक गहलोद ने स्पष्ट किया कि यह दिल्ली का मरकज में रहे मध्य प्रदेश के 107 लोगों की सूची में शामिल नहीं है । यह लोग 19 फरवरी को दिल्ली पहुंचे थे और उसके तुरंत बाद उत्तर प्रदेश के लखनऊ चले गए थे जहां करीब 1 महीने की अवधि के उपरांत खरगोन लौटे हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया वे लोग स्वस्थ हैं लेकिन इन्हें निरीक्षण में रखा गया है।
सं नाग
वार्ता
image