Friday, Mar 29 2024 | Time 02:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भूपेश ने सोनिया को दी कोरोना से बचाव एवं लाकडाउन में किए उपायों की जानकारी

रायपुर, 02 अप्रैल(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कोरोना से बचाव एवं लाकडाउन में किए उपायों की जानकारी देते हुए बताया कि जीएसटी के बकाया एवं मनरेगा की केन्द्र से पर्याप्त राशि नही मिलने के बाद भी उनकी सरकार ने अपने संसाधनों से पर्याप्त कदम उठाए है।
श्रीमती गांधी ने आज सभी कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर कोरोना से बचाव के उपायों और लागू लॉक डाउन के संबंध में जानकारी ली।श्री बघेल ने श्रीमती गांधी को जानकारी दी कि प्रदेश में 62 लाख राशन कार्ड धारी है जिन्हें दो माह का राशन एकमुश्त वितरित करना प्रारंभ कर दिया गया है।प्रदेश में 10 हजार मजदूर बाहर से आए हैं जिनके रहने खाने की व्यवस्था की गई है।पूरे प्रदेश में 355 कैंप स्थापित किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में पूरी तरह लॉक डाउन का पालन किया जा रहा है।सीमावर्ती राज्यों की सीमाएं सील कर दी गई है।ग्रामीण क्षेत्रों में लॉक डाउन का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। राज्य में विदेश से आने वाले सभी लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने का निर्णय लिया गया है। मनरेगा में 2000 काम शुरू किए गए हैं।जिसमें पांच लाख लोग काम कर रहे हैं।मनरेगा के श्रमिकों को भुगतान के लिए 100 करोड़ रुपए की राशि रिलीज की गई है।
श्री बघेल ने श्रीमती गांधी को यह भी बताया कि राज्य सरकार को केंद्र सरकार से जीएसटी की दो हजार करोड़ रुपए की राशि नहीं मिली है,इसी तरह मनरेगा में मात्र 75 करोड़ रूपय की राशि मिली है। सरकार ने अपनी ओर से 25 करोड़ मिलाकर 100 करोड़ रुपए की राशि रिलीज की है। इस मद में केंद्र से 400 करोड़ रुपये मिलने हैं जो अभी नहीं मिल पाए हैं।
साहू
वार्ता
image