Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बस्तर में बने सेनेटाइजर टनल का लोग कर रहे पालन

जगदलपुर, 06 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर के संभागीय मुख्यालय जगदलपुर में छतीसगढ़ का पहला सेनेटाइजर टर्नल बनाया गया है। यहां संभाग के सबसे बड़े संजय मार्केट में इसे बनाया गया है। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए बनाए गए इस टनल में सिर्फ एक बार गुजर कर कोई भी व्यक्ति स्वयं को सेनेटाइज कर सकेगा।
ऐसा ही टनल शीघ्र ही सामजसेवी संस्थाओं की मदद से अन्य जगह लगाये जाने की योजना है। लॉकडाउन की अवधि में लोग सब्जी, फल के अलावा चावल, दाल आदि खरीदने के लिये बाजर आ रहे है। हर दिन काफी संख्या में लोगों की भीड़ जुट रही है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का फार्मूले का यहां अनुपालन नहीं हो पा रहा था। इसी कारण जिला प्रशासन ने संजय मार्केट के प्रवेश द्वार में सेनेटाइजर टनल बनाया है।
इससे बाजर में प्रवेश करने वाला प्रत्येक व्यक्ति टनल से होकर गुजर सके लोग सेनेटाइजर टनल का पालन करें इसके लिये पुलिस बल की तैनाती भी गयी, ताकि सेनेटाइजेशन की प्रक्रिया का कड़ाई से पालन किया जा सके। फल एवं सब्जी बाजर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस सेनेटाइजर टनल से गुजरना होगा, सिर्फ 30 सेकेंड में इस टनल में दाखिल होने वाला व्यक्ति सर से पॉव तक सेनेटाइज हो जाएगा। इस टनल में सेंसर लगे हुए हैं जिनसे फौव्वारें के रूप में सेनेटाइजर निकलता है।
उप संचालक कृषि विकास मिश्रा और प्रीतेश पांडेय के अनुसार डब्लूएचओ की गाइडलाइन के अनुसार पानी से साथ 1 पीपीएम सोडियम हाइपोकोलाइड मिलाया गया है, जिससे मानव शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। इन्होने बताया की कुछ समाज के लोगों ने भी इस तरह के सेनेटाइजर टनल अपने ख़र्चे पर बना के लगाने की बात कही है।
करीम बघेल
वार्ता
image