Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्य प्रदेश महाराष्ट्र सीमा पर अधिकारी और ग्राम वासी दे रहे हैं पहरा

बड़वानी/ खरगोन 6 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के महाराष्ट्र से लगे सीमा पर ग्रामीण टोटल लॉक डाउन के चलते मुस्तैदी से सोशल गश्ती कर आवाजाही रोकने का काम कर रहे हैं।
विकासखंड पानसेमल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौरभ सिंह राठौर से प्राप्त जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के मध्य प्रदेश के ग्राम पंचायत मोयदा, वांगरा नांदिया बड़, और गदड़ देव पर वाहनों तथा लोगों की आवाजाही रोकने के उद्देश्य प्रधान मुंडा खेड़कर, बीसी रविंद्र पाटीदार व सहायक सचिव दारा सिंह के साथ 'फोर्स अगेंस्ट कोरोना' के वॉलिंटियर्स सतत निगरानी कर रहे हैं और मुस्तैदी से सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं।
वे महाराष्ट्र की सीमा पर अपने स्तर पर जांच चौकी लगा कर किसी को भी पगडंडियों खेतों जंगलों से नहीं जाने दे रहे हैं।
इस दौरान इन लोगों ने नांदिया बढ़ में 68 , वांगरा में 82 व मोयदा में 126 लोगों के बाहर से आने पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण करवाया है और वही उन्हें 14 दिवस तक अपने घर में ही आइसोलेटेड रहना सुनिश्चित कर रहे हैं।
बड़वानी जिले के सेंधवा में रविवार को तीन व्यक्तियों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त होने पर स्वास्थ विभाग द्वारा सोमवार को महावीर कॉलोनी, टैगोर बैडी, सरस्वती कॉलोनी व श्यामदास कॉलोनी के 1959 मकानों का सर्वे किया गया और 10299 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई। इसमें 701 बुजुर्ग 60 साल के ऊपर पाए गए। सेंधवा के एक मोहल्ले में कोरोनावायरस प्रभावित तीन रिपोर्ट प्राप्त होने पर इस मामले के 1079 मकानों का सर्वे तथा 6162 लोगों की स्क्रीनिंग की गई थी।
बड़वानी जिले में कई स्थानों पर लोग अपने मोहल्लों में लकड़ियों की बैरिकेडिंग कर आवाजाही बंद कर रहे हैं।
उधर खरगोन जिला मुख्यालय पर इमरजेंसी सेवा नहीं देने पर निजी चिकित्सालय शारदा हॉस्पिटल के संचालक को नोटिस जारी किया गया है सीएमएचओ डॉ रजनी डाबर ने बताया कि फोन तथा हेल्पलाइन नंबर 181 पर संबंधित अस्पताल द्वारा इमरजेंसी सेवा नहीं देने की शिकायतें प्राप्त हुई थी। रविवार को हृदय संबंधी समस्या से आए एक मरीज कोई उपचार नहीं करने पर परिजन द्वारा उनके फोन पर शिकायतें की गई । इसके अलावा एक महिला द्वारा भी 181 पर उपचार नहीं करने की शिकायत पर भोपाल से कार्रवाई के निर्देश प्राप्त हुए थे । इस सिलसिले में अस्पताल के संचालक को नोटिस जारी किया गया है। उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि गंभीर मरीजों का उपचार करें और इमरजेंसी सेवाएं प्रदान किया जाना भी सुनिश्चित करें अन्यथा मप्रउपचार गृह, रूग्ण उपचार संबंधी स्थापना नियम 1997 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।
बड़वानी जिले के सेंधवा में पाए गए तीन कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों तथा खरगोन जिले में पाये गये 4 संक्रमित मरीजों के कंटोनमेंट एरिया और बफर जोन पूरी तरह स्वास्थ विभाग की आरआरटी टीम की निगरानी में है। टीम द्वारा निरन्तर भ्रमण कर जानकारी लेते हुए होम क्वॉरेंटाइन रहने के निर्देश दिए गए हैं और संक्रमित व्यक्ति से जानकारी लेकर परिजनों, उनसे मिलने वालों, व उनसे संपर्क में आए व्यक्तियों के सैंपल लेने की कार्यवाही भी की जा रही है। साथ ही जिन व्यक्तियों के सैंपल लिए गए हैं उनका फॉलो अप किया जा रहा है। आज खरगोन जिले में 12 नए सैंपल लिए गए।
सं नाग
वार्ता
image