Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ग्रीष्मकाल में भोपाल संभाग की पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो- कियावत

भोपाल, 08 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के भोपाल संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत कहा है कि ग्रीष्मकाल में संभाग में सभी लोगों को पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए और वर्षा ऋतु में जलभराव की स्थिति न उत्पन्न हो। इसके लिए विभागीय अधिकारी अभी से तैयारियाँ शुरू कर दें।
श्री कियावत ने आज यहाँ नगर निगम और जल संसाधन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा में कहा कि संभाग के सभी जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्ती के लिए अनुभागीय अधिकारी, सीएमओ और जल संसाधन के अधिकारी टीम बनाकर क्षेत्र का भ्रमण करें। दूरस्थ क्षेत्रों में पेयजल की समस्या दूर करने के लिए विशेष योजना बनाएं। ग्राम पंचायत स्तर पर बंद पड़ी नल जल योजना, हैंडपंप और मोटर पंप को सुधारें। पेयजल की समस्या वाले हॉटस्पॉट को चिन्हित कर जिला स्तर पर इसकी समीक्षा करें और त्वरित गति से उनका निराकरण करें।
उन्होंनेे कहा कि भोपाल शहर में आपूर्ति व्यवस्था के तहत आखिरी व्यक्ति तक पेयजल की आपूर्ति की जाए। ग्रीष्मकालीन समय में पेयजल की मांग में 30 से 40 प्रतिशत की वृद्धि होती है। इस स्थिति में आवश्यकतानुसार विशेष योजना बनाएं। शहर में ग्रीष्मकालीन समय में सार्वजनिक स्थानों पर बंद पड़े प्याऊ को साफ करवाएं और नियमित रूप से उसमें पानी भरें। चिन्हित स्थानों पर पानी के मटके रखने की व्यवस्था भी करें। न्यायालय द्वारा समय-समय पर जारी आदेशों का अनुसरण और पालन करें। पेयजल की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए हर प्लांट की अलग लैब बनाकर नियमित रूप से गुणवत्ता की जाँच करें।
उन्होंने कहा कि शहर के नालों और नालियों को 31 मई तक साफ किया जाए। उन्होंने कहा भोपाल में आगामी वर्षा ऋतु के दौरान जलभराव की स्थिति नहीं उत्पन्न हो, इसके लिए शहर की ड्रेनेज व्यवस्था को इस लॉकडाउन के दौरान बेहतर तरीके से दुरुस्त किया जा सकता है। दूसरे विभागों से समन्वय कर पोकलेन मशीन और अमले का उपयोग कर नालों की गाद की सफाई करें और कचरे का सही निस्तारण करें।
विश्वकर्मा
वार्ता
image