Friday, Apr 19 2024 | Time 13:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दंतेवाड़ा में जवानों ने आत्म समर्पित नक्सली की मां के इलाज का जिम्मा उठाया

दंतेवाड़ा, 16 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में केन्द्रीय सुरक्षा बल के 195 वीं बटालियन के जवान ने आत्म समर्पित नक्सली की बीमार के इलाज का जिम्मा उठाया है।
जिले के बड़े गुडरा स्थित केन्द्रीय सुरक्षा बल के कैम्प के सहायक कमांडेड संजय चौहान ने बताया कि कटे कल्याण एरिया कमेटी के खूंखार नक्सली पांच लाख का इनामी गुढरा सोड़ी, जो हाल ही में पुलिस के सामने आत्म सर्मपण किया। पिछले कई सालों से उसकी मां दुले सोढ़ी बीमार है। कटेकल्याण विकासखण्ड के पखनाचुंआ गांव की रहने वाली दुले त्वचा रोग के साथ-साथ कई बीमारियों से पीड़ित है।
श्री चौहान ने बताया कि जब पता लगा कि उसकी मां विभिन्न बीमारियों से पीड़ित है, तो जवानों ने गांव पहुंच कर उसके इलाज का बीड़ा उठाया और साथ ही जरूरी सामग्री भी दी। श्री चौहान ने बताया कि दुर्लभ बीमारी से जूझ रही दुले के पास जब सीआरपीएफ का दस्ता जरूरी साजो-सामान, डाॅक्टर एवं एंबुलेंस लेकर पहुंचा, तो उनकी आंखों में आंसू छलक आए। दुले सोढ़ी को अपने बेटेे के किए पर पछतवा तो, है लेकिन वह बेबस है।
पूरा परिवार खाने को मोहताज हो गया है। आर्थिक तंगी का ये हाल है कि पिछले 8 सालों से बीमारी से तिल-तिल कर मरती मां का इलाज कराने में परिवार असमर्थ है। बुडरा के बुजुर्ग पिता हिड़मा सोढ़ी और भाई बबलू का कहना है कि बुडरा ने हमें कहीं का नहीं छोड़ा है। पूरा परिवार आज बेसहारा और बेबस है। पिता कहते हैं कि बुडरा भले ही नक्सलियों का बड़ा नेता हो, लेकिन उसे न तो मां और न ही परिवार की कोई फिक्र है और न ही हम उससे कोई संबंध रखना चाहते हैं।
करीम बघेल
वार्ता
image