Friday, Mar 29 2024 | Time 05:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


5 मई के बाद छतरपुर वापस आए लोगों को पुन: होगा स्वास्थ्य परीक्षण

छतरपुर,18 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के छतरपुर जिला कलेक्टर ने कहा है कि 5 मई के बाद यहाँ वापस आए लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण पुन: किया जाएगा।
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारियों (राजस्व) को निर्देशित किया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने एवं संक्रमित व्यक्तियों की पहचान के लिए विभिन्न राज्यों से 5 मई या उसके बाद जिले में वापस आए प्रवासी मजदूरों, छात्रों और अन्य यात्रियों के परिवारों के शत-प्रतिशत सदस्यों की पुन: स्वास्थ्य जांच कराई जाए।
श्री सिंह ने कहा कि इसके लिए सभी अनुविभागीय अधिकारी अपने स्तर से ग्रामवार ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और आशा, एएनएम एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का दल गठित कर उनसे सर्वे करवाएंगे। इसी तरह शहरी क्षेत्रों मे वार्डवार गठित दल द्वारा सर्वे कराया जाएगा एवं सर्वे में पाये जाने वाले सर्दी, खांसी एवं बुखार के मरीजों के इलाज के लिये नजदीकी शासकीय अस्पताल पहुँचाने की व्यवस्था की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है, इसलिए सतर्कता एवं जन सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए श्री सिंह ने ऐसे व्यक्ति जिन्हें जिले में वापस आये 14 दिन से कम समय हुआ है, उन सभी व्यक्तियों का उनके परिवार सहित पुन: स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए गए हैं।
विश्वकर्मा
वार्ता
image