Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश शिवराज लॉकडाउन दो अंतिम भोपाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि जिले की परिस्थिति के अनुरूप कोई विशेष छूट अथवा प्रतिबंध की आवश्यकता हो तो अपने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप से चर्चा कर शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेजें तथा स्वीकृति प्राप्त करने के बाद ही आगामी कार्यवाही की जाये। सायं 7 बजे से प्रात: 7 बजे तक यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति अत्यावश्यक कार्य के बिना घर से बाहर न निकले।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन व्यक्तियों को होम क्वारेंटाइन किया जाए वे नियमों का पालन करें। घर पर एकदम अलग रहें, किसी सदस्य से संपर्क न करें। पूरी फिजिकल डिस्टेंसिंग रखे, नहीं तो पूरे परिवार के संक्रमित होने का डर रहता है। संक्रमण फैलाना आपराधिक लापरवाही है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि संक्रमित क्षेत्रों में लोग घर पर ही रहें, यह सुनिश्चित किया जाए। जिन व्यक्तियों के सैम्पल लिए गए हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से आइसोलेट किया जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जिलों में लोगों को जागरूक किया जाए, जिससे वे कोरोना के संबंध में सभी आवश्यक सावधानियां बरतें। थोड़ी भी असावधानी खतरनाक सिद्ध हो सकती है। इस कार्य में सामाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों तथा समाज के हर वर्ग का सहयोग लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी कलेक्टर अपने जिलों में अस्पतालों की अधोसंरचना का विकास करें, जिसमें सभी चिकित्सा व्यवस्थाएं हों और बेहतर से बेहतर इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
श्री चौहान ने कहा कि सभी जिलों ने प्रवासी मजदूरों की अच्छी व्यवस्था की है। उन्हें अपने घरों को भेजने के साथ ही उनके भोजन, नाश्ता, स्वास्थ्य सुविधा आदि की सारी व्यवस्थाएं की गई। दूसरे प्रांतों के मजदूरों को भी जिलों के बार्डर तक पहुंचाया जा रहा है तथा उनकी भी सारी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। आगे भी यह कार्य जारी रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी कलेक्टर उनके जिलों में बाहर के मजदूरों का पंजीयन करें। उन्हें नि:शुल्क राशन प्रदाय किया जाना है। साथ ही पंचायतों के माध्यम से उनके जॉब कार्ड बनवाकर मनरेगा योजना के अंतर्गत उन्हें कार्य भी दिलाए जाना है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार शहरी गरीबों का भी पूरा ध्यान रख रही है। शहरी महिलाओं से मास्क निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। स्ट्रीट वेंडर्स सहित शहरी गरीबों के लिए भी योजना बनाई गई है। उन्होंने निर्देश दिए कि समर्थन मूल्य पर सिर्फ किसानों से ही अनाज उपार्जित किया जाये। सभी कलेक्टर्स इस बात की विशेष चौकसी भी करें। किसानों के अलावा यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है, तो उसका वाहन जप्त कर उसके विरूद्ध कार्रवाई की जाए। वनोपज संग्रहण का कार्य सुचारू रहे यह भी कलेक्टर देखें।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जिलों में यह सुनिश्चित किया जाए कि निजी स्कूल विद्यार्थियों से केवल ट्यूशन फीस ही लें। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार मध्यप्रदेश बोर्ड के दसवीं के पेपर नहीं होंगे तथा बारहवीं के पेपर 8 जून से 16 जून के बीच होंगे।
एसीएस हैल्थ मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश में गत दिवस कोरोना के 4233 टेस्ट किए गए, जिनमें से 3406 प्रदेश की 14 लैब में तथा 702 बाहर की लैब में किए गए। उज्जैन के ट्रामा सेंटर ने कोविड अस्पताल के रूप में कार्य करना प्रारंभ कर दिया है।
बघेल
वार्ता
image