Friday, Apr 19 2024 | Time 19:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रीवा के बसामन मामा पौराणिक मंदिर का होगा जीर्णोद्धार

रीवा, 19 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के रीवा जिले के बसामन मामा पौराणिक मंदिर का एक करोड़ 30 लाख रूपये की लागत से जीर्णोद्धार कर उसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा।
इस मंदिर का जीणर्णोद्धार मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकासमण्डल संभाग रीवा द्वारा किया जाएगा। इसके जीर्णोद्धार एक करोड़ 30 रूपये की लागत से होगा। मंदिर के विकसित हो जाने से आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं मिलेंगी तथा इस क्षेत्र में बसामन मामा तीर्थ के साथ-साथ बसामन मामा गौवंश वन्य विहार व पुर्वाफाल भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र होंगे।
मंदिर के जीर्णोद्धार के प्रथम चरण में 50 लाख रूपये की लागत से कराये जाने वाले कार्यों का गत दिवस सांसद जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल तथा सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी की उपस्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भूमि पूजन किया गया। बसामन मामा मंदिर में प्रारंभिक चरण में घाट निर्माण, मुख्य प्रवेश द्वार का निर्माण, विद्युतीकरण के साथ ही रिटेरिंग वाल का भी निर्माण कराया जायेगा।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि कोरोना के संकट के कारण आज समाज में निराशा जैसा माहौल बन गया है। इससे उबरने की जरूरत है। क्षेत्र में विकास के कार्य प्रारंभ होंगे तो निराशा के बादल छंटेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क लगाकर कार्य शुरू कराना प्राथमिकता है। जिले में बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जरूरी है कि रोजगार मूलक कार्य शुरू हों तथा यह श्रमिक भी इन कार्यों के साथ-साथ अन्य कोई कार्य करें जिससे निराशा का माहौल खत्म हो।
विश्वकर्मा
वार्ता
image