Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सीधी में अब तक 6444 कृषकों ने किया 187189 क्विंटल फसल का विक्रय

सीधी, 19 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के सीधी जिले में अब तक 6444 किसानों ने 187189 क्विंटल फसल का विक्रय किया है।
जिला आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी ने बताया किजिले में उपार्जन प्रक्रिया सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना के साथ सुचारू एवं व्यवस्थित रूप से सम्पादित की जा रही है। यहाँ आज तक 6444 कृषकों से 187189 क्विंटल गेहूँ की खरीदी हो चुकी है। उपार्जित खाद्यान्न में से 168628 क्विंटल का परिवहन भी किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि कृषकों को 25 करोड़ 65 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है।
विश्वकर्मा
वार्ता

रबी उपार्जन हेतु जिले में कुल 42 उपार्जन केंद्र स्थापित किए गए हैं, प्रत्येक केंद्र हेतु एनआईसी भोपाल से प्रतिदिन सीमित संख्या में कृषकों को उपार्जन हेतु एसएमएस भेजा जाता है। उक्त कृषकों को सम्बंधित उपार्जन केंद्र प्रभारी द्वारा भी सूचित किया जा रहा है। जिले में गेहूं के उपार्जन हेतु 15336 कृषकों ने पंजीयन कराया है। उपार्जन केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने हेतु चूने के निशान से चिन्हांकन किया गया है। इसके साथ ही आगंतुकों के साबुन से हाथ धुलाने की भी व्यवस्था की गयी है। राज्य शासन के निर्देशानुसार सौदा पत्रक के माध्यम से कृषक व्यापारियों को भी अपनी उपज का विक्रय कर सकते हैं।
कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि उपार्जन केंद्रो पर सिर्फ वे ही किसान अपनी उपज लेकर आवे जिनको खाद्य विभाग द्वारा उनके मोबाइल पर एसएमएस भेजा गया है। उपार्जन केंद्र प्रभारी भी कृषकों को सूचित करेंगे। कृषक भाइयों को अकेले आने की हिदायत दी गयी है। कलेक्टर श्री चौधरी ने अपील की है कि किसान भाई खरीदी केंद्रों पर मास्क अथवा चेहरे पर गमछा या रुमाल बांधकर अवश्य आएं। वृद्ध एवं बीमार व्यक्ति उपार्जन केंद्र पर न आएँ, आवश्यक होने पर नामित व्यक्ति को भेजें।
image