Tuesday, Apr 16 2024 | Time 11:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के प्रभाव से मध्यप्रदेश तपा

भाेपाल, 22 मई (वार्ता) राजस्थान की ओर आ रही गर्म हवाओं के प्रभाव से आज मध्यप्रदेश मेंं अधिकांश स्थानों पर गर्मी ने काफी तेवर दिखाया है।
गर्म हवाओं के प्रभाव से आज राज्य में 28 स्थानों पर अधिकतम तापमान 41 से लेकर 46 डिग्री सेल्सयस के बीच अंकित हुआ है। प्रदेश में सबसे अधिक अधिकतम तापमान नौगांव में 46 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। इसी तरह खजुराहो, ग्वालियर, दमोह और खरगौन में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तथा रतलाम, राजगढ़, गुना, सागर, रीवा, होशंगाबाद और जबलपुर में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में आ रही गर्म पश्चिमी हवाएं के कारण तापमान में यह उछाल आया है।
भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि आज प्रदेश में राजस्थान के साथ-साथ गुजरात की ओर से गर्म हवाएं आने के कारण प्रदेश में गर्मी का तेवर बढ़ा है और इससे तापमान में उछाल आया है। यह स्थिति अभी कम से कम तीन दिन तक और बना रह सकता है। आज गर्म हवाओं का असर खासकर उज्जैन, सागर, इंदौर और होशंगाबाद में ज्यादा रहा। उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान के दौरान खरगौन, खंडवा और बुरहानपुर जिले में कहीं कहीं लू चलने की संभावना है।
मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटाें के दौरान प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। इस बीच इंदौर और उज्जैन संभाग में आने वाले जिलों में अधिकतम तापमान समान्य से अधिक दर्ज किया गया। शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहे। सबसे अधिक अधिकतम तापमान आज नौगांव में 46 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है।
प्रदेश की राजधानी भोपाल में सुबह से गर्मी ने काफी तेवर दिखाया। आज भोपाल में अधिकतम तापमान सामान्य दो डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ है। कल शनिवार के दिन मौसम शुष्क बना रह सकता है।
नाग
वार्ता
More News
देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

15 Apr 2024 | 8:05 PM

भोपाल, 15 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए जारी किए गए संकल्प पत्र के बिंदुओं की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि इस संकल्प पत्र में देश के स्वाभिमान और रोजगार जैसी बातों के साथ ही देश की भविष्य की जरूरतों का भी ध्यान रखा गया है।

see more..
लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

15 Apr 2024 | 8:03 PM

राजगढ़, 15 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को निशाने पर लेते हुए कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव “रामभक्तों” और “राम विरोधियों” के बीच है।

see more..
image