Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ईद की नमाज घर में ही पढ़ने की अपील

भोपाल, 23 मई (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना के कारण जारी लॉकडाउन के बीच राजधानी भोपाल समेत संपूर्ण मध्यप्रदेश में धार्मिक गुरुओं और प्रशासन ने सभी मुस्लिम धर्मावलंबियों से ईद की नमाज घर में ही पढ़ने का अनुरोध किया है।
मुस्लिम धर्मावलंबियों ने कोरोना के मद्देनजर लगभग एक माह तक चलने वाले पवित्र रमजान माह के दौरान इस बार घर पर ही रहकर रोजा रखे और अन्य धार्मिक क्रियाएं कीं। इस तरह उन्होंने अनोखी मिसाल पेश की है। अब 25 मई को रमजान माह की समाप्ति के साथ ईद का पर्व है। इस दिन धार्मिक गुरुओं और प्रशासन के आह्वान पर सभी लोग घर पर ही रहकर ईद मनाएंगे और पूरी तरह सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करेंगे।
भोपाल शहर काजी मुश्ताक अली नदवी साहब ने इस संबंध में एक वीडियो संदेश भी जारी किया है, जिसमें उन्होंने सभी से अपने अपने घर पर ही ईद की नमाज पढ़ने और त्योहार मनाने का अनुरोध किया है। इस बीच भोपाल पुलिस ने कहा है कि शहर में कुछ असामाजिक तत्व ऑडियो संदेश के माध्यम से अफवाह फैला रहे हैं कि कुछ मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की जाएगी, जिसके लिए प्रशासन ने दो घंटे की अनुमति प्रदान की है। पुलिस प्रशासन ने साफ किया है कि इस तरह की कोई अनुमति नहीं दी गयी है। ये ऑडियो संदेश पूरी तरह भ्रामक हैं।
पुलिस सोशल मीडिया पर निगाह रखे हुए है और भ्रामक तथा गलत जानकारी देने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है। साथ ही पुलिस ने अनुरोध किया है कि सोशल मीडिया पर कोई भी व्यक्ति भ्रामक और असत्य जानकारी फॉरवर्ड नहीं करे, अन्यथा उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
इस बीच प्रदेश पुलिस मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यूनीवार्ता से कहा कि ईद के मद्देनजर सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। सभी जिलों में पुलिस और प्रशासन ने धार्मिक गुरुओं की मदद से सभी धर्मावलंबियोंं से ईद घर पर ही मनाने का अनुरोध किया है और सभी इस बात से सहमत हैं। वहीं आवश्यक व्यवस्था बनाए रखने के लिए कदम उठाए गए हैं।
कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित इंदौर, भोपाल और उज्जैन के अलावा राज्य के पश्चिमी हिस्से में विशेष ऐहतियात बरतने के लिए कहा गया है, जहां पर कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले प्रकाश में आए हैं। राज्य के कुल 52 में से 49 जिलों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है। इसलिए भी पुलिस प्रशासन और अधिक ऐहतियात बरत रहा है।
प्रशांत
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image