Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल में होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय से 6 कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर घर को रवाना

भोपाल, 25 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थिति शासकीय होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय से छह कोरोना संक्रमित व्यक्ति आज स्वस्थ होकर घर को रवाना हो गये।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार होम्योपैथिक पद्धति से कोविड़ पॉजिटिव मरीजों के इलाज में बड़ी सफलता हाथ लगी है आज 6 कोरोना संक्रमित मरीज जो 14 मई को भर्ती हुए थे, सभी पूर्णता स्वस्थ होकर घर लौट रहे है, इनमें 2 बच्चे भी शामिल है जिनके माता पिता पॉजिटिव थे और इन बच्चो को भी होम्योपैथिक दवा दी गई और 10 दिनों तक अपने माता पिता के साथ रहने के बावजूद इनमें कोई भी कोरोना के लक्षण नहीं देखे गए बच्चों को कोई भी एलोपैथिक दवा नहीं दी गई थी बच्चों को सिर्फ होम्योपैथिक दवा ही दी गई थी।
डॉ मनोज ने बताया इन सभी मरीजों की डिटेल हिस्ट्री लेने के बाद कुछ विशिष्ट लक्षणों के आधार पर होम्योपैथिक दवा का चयन किया गया था इन मरीजों को ब्रायनिया अल्फा, केमफर, आर्सेनिक एल्बम, इत्यादि लक्षणों के आधार पर प्रत्येक मरीज को उचित डोज में खिलाई गई। परिणाम बहुत आश्चर्यजनक थे , होम्योपैथिक दवा के सेवन के बाद मरीजो की हालत में तेजी से सुधार देखा गया और किसी भी मरीज को ऑक्सीजन की जरुरत नहीं पड़ी। कोरोंना मरीजों का इलाज अस्पताल की सुपरिटेंडेंट डॉ सुनीता तोमर मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ प्रवीण जायसवाल , प्रोफेसर डॉ संजय गुप्ता के गाइडलाइन एवं देखरेख में किया गया ।
कॉविड मरीजों का इलाज कर रही पूरी टीम में मेडिकल आफिसर डॉ देवेन्द्र गुप्ता, डॉ नमिता सक्सेना, डॉ आशिष जैन , पी जी स्कॉलर डॉ मनोज कुमार साहू, डॉ मुकेश मर्सकोले , डॉ कृष्णपाल जाटव, डॉ संदीप विश्वकर्मा, एवं डॉ रोहित शामिल रहे।
होम्योपैथी आज इस वैश्विक महामारी में बहुत ही कारगर पैथी है। अन्य प्रदेशों में भी हो चुके शोध कार्यों में इसके प्रमाण सामने आ चुके है।
नाग
वार्ता
image