Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश आज भी भीषण गर्मी से तपा

भोपाल, 26 मई (वार्ता) गुजरात और राजस्थान की ओर से आ रही शुष्क व गर्म हवाओं के कारण आज मध्यप्रदेश भीषण गर्मी से तपा है।
मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का कहर लगातार जारी है। प्रदेश के ग्यारह स्थानों पर आज अधिकतम तापमान 45 डिग्री से उपर दर्ज हुआ है। जबकि 25 स्थानों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री से उपर अंकित हुआ है। खजुराहो, रीवा, ग्वालियर, खरगौन और नौगांव में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 46़ 4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सुबह से ही गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों को झकझोर दिया। सूर्य अस्त के बाद भी गर्म हवा के थपेड़ों का असर कम नही हुआ।
राज्य के छत्तरपुर , ग्वालियर, रीवा, सीधी, खरगौन, सतना, दमोह, टीकमगढ़ में लू का प्रकोप रहा है।
भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि अगले 24 घंटाें के दौरान भी रीवा, भाेपाल संभागों के जिलों के अनुसार टीकमगढ़ पन्ना, सागर, दमोह, उमरिया, जबलपुर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, शाजापुर, खंडवा, खरगौन, गुना, दतिया, शिवपुरी और अशोकनगर जिले में अनेक स्थानों पर लू चल सकती है।
उन्होंने बताया कि राज्य के मौसम में कम से कम तीन दिन तक विशेष परिवर्तन की उम्मीद नही है। अभी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रह सकता है।
प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान खजुराहो में तीव्र लू का असर रहा तथा रीवा, ग्वालियर, शहडोल एवं सागर जिले में लू का कहर रहा है।
राजधानी भोपाल में आज भी गर्भ हवाओं के कारण काफी गर्मी का असर बना रहा। अधिकतम तापमान आज यहां 44 डिगी सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक दर्ज हुआ है।
नाग
वार्ता
image