Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शंकर व्याख्यानमाला में कोविड-19 की चुनौतियाँ और एकात्मबोध पर व्याख्यान

भोपाल, 31 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के संस्कृति विभाग के आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास द्वारा ‘कोविड-19 की चुनौतियां और एकात्मबोध’ पर आज आयोजित ऑनलाइन शंकर व्याख्यानमाला में गुजरात के राजकोट के आर्ष विद्या मंदिर के स्वामी परमात्मानंद सरस्वती ने कहा कि कोरोना काल में जिस प्रकार हमें जागरूकता तथा मर्यादा बरतनी पड़ रही है, यही एकात्मबोध का तथा भारतीय परंपरा का मूल बिंदु रहा है।
व्याख्यनमाला में उन्होंने महात्मा गाँधी की मितव्ययिता का उदाहरण देते हुए कहा कि हमें मितव्ययी होना चाहिए। संसाधनों का अनावश्यक उपयोग नहीं करना चाहिए। उन्होंने बताया की संपूर्ण विश्व एक ही तत्व की अभिव्यक्ति है, जिसे हम ईश्वर अथवा परब्रह्म कहते हैं। वह ईश्वर ही सृष्टि रूप में प्रकट हुए हैं। यहां दृष्टा और दृश्य में कोई भेद नहीं है। इसी को एकात्म दृष्टि कहते हैं। हमारी परंपरा न ही एकेश्वरवाद की है न ही बहुदेववाद की। हमारी परंपरा कहती है सर्वम खल्विदं ब्रह्म- ईश्वर एक अथवा अनेक नहीं है बल्कि केवल वहीं सर्वत्र व्याप्त है। सभी में ईश्वर का दर्शन करना ही एकात्मबोध है।
उन्होंने कहा कि कोरोना काल में हमें समाज को जागरूक तथा मर्यादित बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए। वैश्वीकरण के युग में हम सभी एक दूसरे पर आश्रित तो हैं किंतु हमारे बीच सहिष्णुता, सद्भाव और विश्वास की कमी है। जिस प्रकार शरीर के अंग एक दूसरे के सहायक तथा पूरक होते हैं, उसी प्रकार हमें भी संपूर्ण मानव जाति के कल्याण के लिए चिंतन करना चाहिए।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image