Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उज्जैन में दो नए कोरोना संक्रमित, संख्या 682 हुयी

उज्जैन, 03 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में दो नये कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 682 हो गयी है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से कल रात जारी बुलेटिन में बताया गया है कि पिछले 24 घंटे में 195 सैम्पल में से दो पॉजीटिव पाये गये। वहीं 30 मरीजों को ठीक होने पर छुट्टी दे दी गयी। इस प्रकार अभी तक 505 कोरोना संक्रमित मरीज इलाज के बाद घर पहुंच चुके हैं। जिले में इस बीमारी से अभी तक 58 लोगों की मौत हो चुकी है।
राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मोहम्मद सुलेमान ने कल यहां की यात्रा के दौरान बताया कि प्रदेश में कोरोना मामलों में वर्तमान में 70 प्रतिशत प्रकरणों में रिकवरी हो रही है। मृत्यु दर में कमी आई है और अब लोग इलाज के लिये सामने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में रिकवरी रेट राजस्थान के बाद दूसरे नम्बर पर है।
श्री सुलेमान ने कल उज्जैन जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं उपाय के सम्बन्ध में अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन खुलने के बाद संक्रमण के केस बढ़ेंगे, लेकिन इससे डरने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जितनी ज्यादा तेजी से केस बढ़ेंगे, उतनी ही तेजी से रिकवरी भी होगी।
श्री सुलेमान ने कलेक्टर आशीष सिंह को निर्देश दिये कि यहां माधव नगर चिकित्सालय में सभी आवश्यक सुविधाएं जुटाई जायें और चिकित्सालय को सर्वसुविधायुक्त बनाया जाये। चिकित्सालय में 100 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। फीवर क्लिनिक की संख्या बढ़ाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं, तो वे फीवर क्लिनिक में आकर जांच अनिवार्य रूप से करा लें। उन्होंने उज्जैन जिले में कोरोना मरीजों की मृत्यु दर में आई कमी पर संतोष व्यक्त किया।
सं प्रशांत
वार्ता
image