Friday, Apr 26 2024 | Time 00:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में तय समय में दस्तक दे सकता है मानसून

भोपाल, 07 जून (वार्ता) मानसून पूर्व की गतिविधियां शुरू होने और बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के बीच मध्यप्रदेश में मानसून अपने तय समय में दस्तक दे सकता है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने आज यूनीवार्ता को बताया कि केरल में एक जून को मानसून के दस्तक देने के बाद यह तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगले 24 से 48 घंटों के दौरान बंगाल के घाटी में कम दबाव का क्षेत्र बनने और पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में मानसून पूर्व की हो रही गतिविधियों से दक्षिण पश्चिम मानसून काे बल मिलेगा, जिसके चलते एक सप्ताह बाद यह प्रदेश में दस्तक दे सकता है। अमूमन मानसून प्रदेश में 16 जून के आसपास प्रवेश करता है।
डाॅ शुक्ला ने बताया कि आज भी राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के होशंगाबाद, छतरपुर के नौगांव और खंडवा जिलों में मानसून पूर्व की गतिविधियों के चलते हल्की बारिश हुयी। इस बीच खंडवा में जहां 43 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी, तो वहीं नौगांव में 13 मिमी वर्षा हुयी। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में हो रही वर्षा के चलते हालांकि गर्मी से राहत रही, लेकिन कुछ जगहों पर उमस भरी गर्मी महसूस की गयी।
विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दाैरान भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, शहड़ोल संभागों के अलावा गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर और टीकमगढ़ में गरज चमक के साथ बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। वहीं, प्रदेश के अन्य स्थानों पर कहीं, कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जतायी गयी है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में आज सुबह से हल्के बादल छाए रहे। दिन भर धूप छांव का दौर बने रहने के बीच शाम के समय कुछ देर के लिए हल्की वर्षा हुयी। इसके चलते यहां उमस भरी गर्मी महसूस की गयी। आगामी चौबीस घंटों के दौरान यहां इसी तरह मौसम बने रहने के आसार हैं। यहां दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री कम है। वहीं रात का तापमान 24़ 4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा।
बघेल
वार्ता
image