Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बढ़ सकती हैं मानसून पूर्व की गतिविधियां

भोपाल, 09 जून (वार्ता) बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने सिस्टमों के कारण मध्यप्रदेश में आगामी 24 से 48 घंटों के बीच मानसून पूर्व की गतिविधियों में बढोतरी के आसार के चलते बारिश की संभावना हैं।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी के साहा ने आज यूनीवार्ता काे बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा अरब सागर में भी ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना है। इसके चलते आगामी एक से दो दिनों में प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में इजाफा हाे सकता है। हालांकि आज प्रदेश के जबलपुर में 9़ 2 मिमी, छिंदवाड़ा में 15 मिमी, रतलाम में 11 मिमी के अलावा सागर, दमोह, सतना, भोपाल, गुना और पर्यटन नगरी खजुराहो में बूंदाबांदी हुयी, जिसके चलते उमस भरी गर्मी महसूस की गयी।
विभाग के आगामी चौबीस घंटों के दौरान होशंगाबाद संभाग के अलावा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला में कहीं कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने या अल्पकालिक तेज हवाएं चलने के आसार जताए गए हैं।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में आज सुबह से हल्के बादल छाए रहे। कल की तरह आज शाम भी यहां हल्की वर्षा हुयी, जिसके चलते उमस भरी गर्मी महसूस हुयी। यहां दिन का तापमान 38़ 1 डिग्री तथा रात का तापमान 25़ 6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कल की तुलना में अधिक है। आगामी चौबीस घंटों के दौरान यहां मौसम साफ रहेगा, लेकिन शाम के समय आंशिक बादल छा जाने के आसार हैं।
बघेल
वार्ता
image