Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बाँस वन विदोहन और अध्ययन के लिये समिति गठित

भोपाल, 09 जून (वार्ता) प्रधान मुख्य वन संरक्षक और वन बल प्रमुख राजेश श्रीवास्तव ने बालाघाट जिले में बाँस वनों के विदोहन और अन्य वानिकी कार्यों के प्रभावों के अध्ययन के लिये समिति गठित की है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रधान मुख्य वन संरक्षक (कार्य आयोजना) की अध्यक्षता में गठित समिति में प्रधान मुख्य वन संरक्षक (उत्पादन), अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक कैम्पा, विकास और उत्पादन, मुख्य वन संरक्षक बालाघाट, वन मंडल अधिकारी सामान्य वन मंडल दक्षिण बालाघाट और वन मंडल अधिकारी उत्पादन वन मंडल दक्षिण बालाघाट को सदस्य नामांकित किया गया है।
समिति एक माह के भीतर बाँस से संबंधित रणनीति और वन बढ़ाने वाले उपायों पर अपना प्रतिवेदन देगी। प्रदेश में पहली बार वनों की उत्पादकता बढ़ाने और जिन क्षेत्रों में वन कम हो रहे हैं वहां की स्थिति का अध्ययन कर रणनीति बनाने के उद्देश्य से यह समिति गठित की गई है। सबसे पहले बाँस उत्पादन की रणनीति तैयार करने के लिए बालाघाट जिले का चयन किया गया है।
समिति चयनित वन मंडलों में चयन सह सुधार कार्य योजना के तहत विदोहन के बाद की स्थिति का आकलन करेगी। साथ ही पुनरूत्पादन और अन्य वन बढ़ाने वाले कार्यों के प्रभाव का मूल्यांकन कर भविष्य में प्रदेश के लिये उत्तम वन क्षेत्र की बनाने रणनीति तैयार करेगी।
बघेल
वार्ता
More News
मोदी का भाेपाल में रोड शो

मोदी का भाेपाल में रोड शो

24 Apr 2024 | 8:41 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) कड़ी सुरक्षा के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रोड शो शुरु हुआ।

see more..
इंडी “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर कर रहा काम, पीएम की कुर्सी का चल रहा 'ऑक्शन' : मोदी

इंडी “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर कर रहा काम, पीएम की कुर्सी का चल रहा 'ऑक्शन' : मोदी

24 Apr 2024 | 7:55 PM

हरदा, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' में प्रधानमंत्री पद के दावेदारों के मुद्दे को लेकर गठबंधन को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इस गठबंधन में प्रधानमंत्री की कुर्सी का भी 'ऑक्शन' चल रहा है और इंडी गठबंधन “वन ईयर, वन पीएम” के फार्मूले पर काम कर रहा है।

see more..
image