Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्य क्षेत्र विद्युुत वितरण कंपनी की निष्ठा विद्युत मित्र योजना शुरू

भोपाल, 10 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में अब मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए निष्ठा विद्युत मित्र योजना शुरू की गयी है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार, यह योजना कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी 16 जिलों की सभी ग्राम पंचायतों में लागू कर दी गई है। योजना ग्राम पंचायत स्तर के उपभोक्ताओं एवं विद्युत वितरण कंपनी के मध्य एक सेतु की तरह काम करेगी। इस योजना के द्वारा बिजली कंपनी के राजस्व में वृद्धि होगी साथ ही विद्युत के अवैध उपयोग की रोकथाम के साथ-साथ नए कनेक्शन भी दिए जा सकेंगे।
ग्राम पंचायत स्तर पर महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएँ निष्ठा विद्युत मित्र सेवक के रूप में जानी जाएंगी और उनको आय का नया स्त्रोत भी मिलेगा। निष्ठा विद्युत मित्र योजना में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा उपभोक्ताओं को ऑनलाइन अथवा उपाय एप के माध्यम से बिल भुगतान के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही ऑनलाइन भुगतान के लिए परामर्श भी दिया जाएगा।
निष्ठा विद्युत मित्र समूह द्वारा त्रुटिपूर्ण देयकों की शिकायतों का निराकरण, उपभोक्ताओं के बंद/खराब मीटरों की शिकायतों का निराकरण, नए कनेक्शन ऑनलाइन प्रक्रिया से देने के साथ ही बिजली चोरी की रोकथाम और बिजली के अवैध और अवैधानिक उपयोग की सूचना का काम भी महिलाओं के समूह द्वारा किया जाएगा। कंपनी द्वारा योजना का शुभारंभ सीहोर जिले से शुरू कर दिया गया है।
बघेल
वार्ता
image