Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महाकालेश्वर मंदिर में प्रीबुकिंग के साथ दर्शनों का सिलसिला जारी

उज्जैन, 10 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में प्री बुकिंग के माध्यम से दर्शनार्थियों के दर्शन का सिलसिला जारी है। पिछले दो दिनो में लगभग पांच हजार से अधिक दर्शनार्थियो ने दर्शन किए।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना प्रकोप को देखते हुए मंदिर को 21 मार्च से बंद कर दर्शनार्थियो को दर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन समय समय पर मंदिर में भस्माती सहित अन्य आरती होती थी। लगभग 79 दिनो बाद मंदिर को आठ जून को खोल दिया गया और मंदिर केन्द्र सरकार की गाईड लाइन के अनुसार दर्शनार्थियो को एक दिन पूर्व बुकिंग के बाद दर्शन हो रहे है।
कोरोना वायरस को देखते हुए मंदिर में सेनिटाइजेशन किया जा रहा है। आज दर्शन करने वाले दर्शनार्थियों की बुकिंग कल को 2800 दर्शनार्थियों ने कराई थी।
महामारी को ध्यान में रखते हुए मंदिर के संपूर्ण परिसर एवं दर्शनार्थी मार्ग का सेनिटाइजेशन 10 से 12 दिन नियमित रूप से किया जाता है। मंदिर में दर्शनार्थियों की सुविधा के लिये पर्याप्त स्थानों पर दिशा-निर्देश के सूचना पट, हाथ व पैर धोने की व्यवस्था, कदम-कदम पर स्वसहायता से पेडस्टल द्वारा हाथों को सेनिटाइज की सुविधा का ध्यान रखा गया है। महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए दर्शनार्थियों को प्रीबुकिंग का कार्य नियमित मन्दिर की आईटी शाखा में किया जा रहा है।
मन्दिर प्रबंध समिति के प्रशासक एवं अपर कलेक्टर एस एस रावत ने बताया कि मंदिर में मुख्य प्रवेश द्वार पर मेडिकल टीम द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग व प्राथमिक जांच आदि की व्यवस्था की गई है। दर्शन के लिए पूर्व अनुमति के लिये मंदिर की वेबसाइट, श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग एप एवं टोलफ्री नम्बर 18002331008 आईटी शाखा में सुचारू रूप से कार्य मन्दिर प्रबंध समिति के कर्मचारियों के द्वारा किया जा रहा है।
सं बघेल
वार्ता
image