Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वन स्टॉप सेंटर की सहायता के लिए स्थानीय स्तर पर बनेगा रिसोर्स ग्रुप

भोपाल, 10 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में वन स्टॉप सेंटर की सहायता के लिए स्थानीय स्तर पर रिसोर्स ग्रुप गठित किया जाए, जिसमें सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व हो।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार महिला बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव अशोक शाह मंत्रालय में वन स्टॉप सेंटर की गतिविधियों की समीक्षा के दौरान उक्त निर्देश दिये। बैठक में संचालक महिला बाल विकास स्वाति मीणा नायक भी उपस्थिति थीं।
प्रमुख सचिव ने कहा कि वन स्टॉप सेंटर की मॉनिटरिंग के लिए गठित राज्य स्तरीय समिति की बैठक शीघ्र आयोजित करें। सभी वन स्टॉप सेंटर पर वर्ष में एक बार कार्यक्रम आयोजित कर समाज के सभी प्रबुद्ध जनों, अशासकीय संस्थाओं चिकित्सक ,विधिक अधिकारी और प्रशासन के अधिकारियों को आमंत्रित कर सेंटर की जानकारी से अवगत कराएं। जिला स्तर पर अधिकारियों का समूह बनाया जाए, जो विपत्ति ग्रस्त महिलाओं की सहायता में सहयोग करें। सामाजिक मान्यता और कुरीतियों की रोकथाम के लिए कार्यशाला भी आयोजित करें।
वन स्टॉप सेंटर में सभी प्रकार की हिंसा से प्रभावित महिलाओं और बालिकाओं को एक ही स्थान पर आपातकालीन एवं गैर आपातकालीन सहायता जैसे पुलिस एवं विधिक सहायता ,अस्थाई आश्रय ,चिकित्सा सहायता एवं काउंसलिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। सेंटर में 18 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं तथा महिला के साथ 8 वर्ष से कम उम्र का बालक भी आश्रय प्राप्त कर सकता है।
बघेल
वार्ता
image