Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राज्यपाल के सचिव ने प्रबंधन प्रणाली क्रियान्वयन कार्य की समीक्षा की

भोपाल, 12 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की पहल एकीकृत विश्वविद्यालय प्रबंधन प्रणाली का प्रदेश के विश्वविद्यालयों में ट्रायल वर्जन का परीक्षण कार्य तीव्र गति से हो रहा हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्यपाल के सचिव ने प्रणाली के क्रियान्वयन के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विभिन्न विश्वविद्यालयों के कार्य प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर प्रबंधन प्रणाली के संयोजक राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल के कुलपति सुनील कुमार भी उपस्थित थे।
राज्यपाल के सचिव मनोहर दुबे ने कहा कि एकीकृत प्रणाली में परीक्षाओं एवं अन्य कार्यों से संबंधित गोपनीयता एवं सुरक्षा की प्रभावी व्यवस्थायें की गई हैं। इनकी समीक्षा कर यह सुनिश्चत किया जाये कि व्यवस्था फूल-प्रूफ हो। इसमें लीकेज की संभावनाओं पर गम्भीरता से कार्य किया जाये। मामूली अथवा गैरमामूली किसी भी तरह की संभावना अथवा आशंका की जानकारी तत्काल साझा की जाये, ताकि परीक्षण के दौरान उसका समाधान हो।
उन्होंने कहा कि ट्रायल वर्जन का व्यापक स्तर पर परीक्षण किया जाये। प्रणाली के 78 मॉडयूल हैं। इन सभी मॉडयूलों की सभी प्रविष्टियाँ दर्ज कर उपयोग किया जाये। इसके लिए उपलब्ध अथवा काल्पनिक डाटा आवश्यकतानुसार उपयोग कर परिणाम प्राप्त किये जाये। यह सुनिश्चित किया जाये कि एकीकृत विश्वविद्यालय प्रबंध प्रणाली का कोई भी मॉडयूल और प्रविष्टि अपूर्ण अथवा निरंक नहीं रहे।
श्री दुबे ने कहा कि विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यों के डिजिटल स्वरूप के निर्धारण के लिए विस्तार से विचार-विमर्श करें। इस कार्य में किसी प्रकार के नवाचार अथवा समस्या की जानकारी तत्काल साझा की जाये। विश्वविद्यालय की समग्र कार्य प्रणाली डिजिटल करने के प्रयास करें। इस तरह समस्त प्रविष्टियों का परीक्षण कर इसके परिणामों को भी संधारित किया जाये। यह कार्य व्यापक सोच और विजन के साथ किया जाये।
राज्यपाल के सचिव ने विश्वविद्वालयों के प्रभारियों के साथ वन-टू-वन संवाद कर ट्रायल वर्जन के परीक्षण में मिलने वाली समस्याओं और विश्वविद्यालयों के संचालन कार्य में होने वाली सहूलियतों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। कृषि विश्वविद्यालय की विशिष्ट आवश्यकताओं को अंकित किये जाने की जानकारी मिलने पर आरजीपीवी विश्वविद्यालय के साथ समन्वय कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।
इसी तरह डिजिटल मार्कशीट और डिग्री की भाषा के निर्धारण के संबंध में चर्चा पर डिजिटल मार्कशीट और डिग्री प्रारंभिक रूप में द्वि-भाषी होगी। भविष्य में प्रमाण पत्र की आवश्यकता अनुसार अन्य भाषाओं की आवश्यकता अनुरूप व्यवस्थाऐ की जायेगी।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image