Friday, Apr 19 2024 | Time 10:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राज्यसभा निर्वाचन के लिए मतदान के संबंध में व्‍यवस्‍थाओं को लेकर हुई बैठक

भोपाल, 12 जून (वार्ता) राज्‍यसभा निर्वाचन, 2020 अंतर्गत 19 जून को होने वाले मतदान के दौरान कोविड-19 बीमारी के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर समुचित एहतियात एवं व्‍यवस्‍थाओं के परिप्रेक्ष्‍य में आज यहां मध्यप्रदेश विधानसभा भवन में राज्‍यसभा के लिए रिटर्निग ऑफिसर एवं प्रमुख सचिव एपी सिंह के साथ संभागायुक्‍त, जिलाध्‍यक्ष, स्‍वास्‍थ्‍य तथा पुलिस प्रशासन के वरिष्‍ठ अधिकारियों की बैठक हुयी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रमुख सचिव श्री सिंह ने सर्वप्रथम राज्‍य सभा निर्वाचन प्रक्रिया के विभिन्‍न चरणबद्व पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए निर्वाचकों की थर्मल स्‍क्रीनिंग, मतदान स्‍थल पर डिसइन्‍फेक्‍शन प्रोटोकॉल, सैनेटाइजेशन, स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण दल की तैनाती, संक्रमण से बचाव संबंधी आवश्‍यक उपकरणों की उपलब्‍धता आदि आनुषंगिक व्‍यवस्‍थाओं के संबंध में चर्चा की।
श्री सिंह ने बताया कि मतदान के दौरान विधान सभा में निर्वाचकों तथा निर्वाचन प्रक्रिया से संबद्ध अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ही प्रवेश दिया जायेगा। वाहन चालक, गनमैन एवं अन्‍य अमले को सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए विधानसभा के पार्किंग परिसर में रूकने की व्‍यवस्‍था रहेगी। उन्‍होंने बताया कि विधानसभा सचिवालय का वह अमला जो निर्वाचन प्रक्रिया से प्रत्‍यक्ष संबद्ध नहीं है उनको सचिवालय में आना आवश्‍यक नहीं होगा।
बैठक के दौरान संभागायुक्‍त कवीन्द्र कियावत ने कहा कि राज्‍य सभा मतदान के दौरान नगर निगम, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 बीमारी के संक्रमण से बचाव के परिप्रेक्ष्‍य में आवश्‍यक प्रोटोकाल का पालन किया जायेगा। साथ ही मतदान के एक दिन पूर्व से ही विधानसभा भवन के सेनेटाइजेशन सहित सभी आनुषंगिक व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्‍चत कर दी जायेंगी।
बैठक में भोपाल के संभागायुक्‍त श्री कियावत, कलेक्‍टर तरूण पिथोड़े, उप पुलिस निदेशक इरशाद अली, अतिरिक्‍त संचालक स्‍वास्‍थ्‍य डॉ. संतोष शुक्‍ला, उप संचालक आयुष पी.सी. शर्मा, जनसम्‍पर्क विभाग के नोडल अधिकारी मंगला मिश्रा, विधानसभा से संबद्व राजधानी परियोजना के अधिकारीगण सहित राज्‍यसभा निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े विधानसभा के अधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक के उपरांत प्रमुख सचिव श्री सिंह के साथ आगंतुक अधिकारियों ने राज्‍यसभा मतदान स्‍थल, प्रवेश द्वार एवं निर्वाचन से संबद्ध परिसर आदि का अवलोकन किया।
बघेल
वार्ता
image