Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कल दस्तक दे सकता है दक्षिण पश्चिम मानसून

भोपाल, 13 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून के कल दस्तक देने की संभावना है। यह अपने तय समय में ही दस्तक दे रहा है। अमूमन 15 या 16 जून को ही यह प्रदेश में दस्तक देता है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने यूनीवार्ता को बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून की गति फिलहाल अच्छी है, जिसके चलते कल प्रदेश में इसके दस्तक देने की संभावना है। यह प्रदेश के दक्षिण हिस्से से प्रवेश कर सकता है, जिसके चलते बैतूल, खंडवा, खरगोन, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाडा और सिवनी सहित अन्य कई नगरों में कहीं कहीं तेज बारिश होने की संभावना है।
डॉ शुक्ला ने बताया कि प्रदेश भर पिछले कुछ दिनों से मानसून पूर्व की गतिविधियों में इजाफा हुआ है, जिसके चलते आज सतना में 32 मिमी, उमरिया में 23 मिमी, छिंदवाड़ा में 11 मिमी, सीधी में 9 मिमी, पर्यटन नगर पचमढ़ी में 3 मिमी के अलावा जबलपुर में बूंदाबांदी हुयी है। हालांकि पिछले चौबीस घंटों के दौरान भोपाल, छिंदवाड़ा, रतलाम, खंडवा, सिवनी, मंडला के अलावा अन्य स्थानों पर वर्षा हुयी है।
विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के रीवा, सागर, भोपाल, ग्वालियर, एवं चंबल संभागों में गरज चमक के साथ बिजली चमकने तथा तेज हवाए चलने की चेतावनी जारी की। वहीं अलीराजपुर, बड़वानी बैतूल, खंडवा, खरगोन, झाबुआ, हरदा, अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और सिवनी जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश तथा शेष स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में कल रात कुछ देर के लिए तेज बारिश हुयी, जिसके चलते मौसम ठंडा हो गया। सुबह से आसमान में बादल छाए रहे। बीच बीच में धूप भी खिली, जिसके चलते उमस भरी गर्मी महसूस हुयी। यहां आगामी 24 घंटों के दौरान गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। यहां दिन का तापमान 35 डिग्री तथा रात का तापमान 23़ 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image