Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धमतरी के जंगल में दलदल में फंसकर हाथी के बच्चे की मौत

धमतरी, 16 जून (वार्ता) छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के जंगल में विचरण कर रहे 21 हाथियों के दल में से एक ढाई साल के हाथी की दलदल में फंसने से मौत हो गई।
हाथी का यह दल पिछले कुछ दिनों से धमतरी जिले के गंगरेल बांध के डुबान क्षेत्र के जंगल में विचरण कर रहा है। इनमें से आधे सदस्य बागडोंगरी नरहरपुर क्षेत्र में चला गया था। इस बीच धमतरी वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम मोंगरी-उरपुटी के नाले के दलदल में फंसने से एक शिशु हाथी की मौत हो गई। आज सुबह जानकारी मिलते ही वन मंडल अधिकारी (डीएफओ) अमिताभ बाजपेई दल बल के साथ मौके पर पहुंचे।
इक्कीस हाथियों का झुंड गरियाबंद क्षेत्र से राजाडेरा जलाशय मगरलोड पहुंचा था। वहां से धीरे-धीरे केरेगांव वन क्षेत्र पहुंचा। सात जून से केरेगांव और धमतरी वन क्षेत्र में विचरण कर रहे थे। इस हाथी के दल में चंदा नाम की हथिनी के शरीर पर वन विभाग द्वारा आईडी लगाया गया है, जिसके आधार पर ही दल के आने जाने की सूचना प्राप्त होती है। रविवार को हाथियों के दल के नरहरपुर वन क्षेत्र के बागडोंगरी जाने की सूचना मिली थी। इस बीच आज मंगलवार की सुबह वन विभाग के अधिकारियों को जानकारी प्राप्त हुई कि एक शिशु हाथी दलदल में फंसा है। मौके पर जब अधिकारी पहुंचे तो वहां बच्चा हाथी मृत अवस्था में पाया गया। ग्रामीणों की मदद से रेस्क्यू कर शिशु हाथी को बाहर निकाल लिया गया है।
बताया जा रहा है कि उसकी उम्र लगभग ढाई वर्ष की है और वजन 7 क्विंटल के आसपास होगा। इस संबंध में डीएफओ अमिताभ बाजपेई ने बताया कि रात में शिशु हाथी की दलदल में फंसने से मौत हो गई। सूचना मिलने पर आज सुबह अधिकारियों के साथ पहुंच गए थे। मृत हाथी को दलदल से बाहर निकाल लिया गया है।
सं प्रशांत
वार्ता
image