Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शहीद दीपक सिंह की पूरे सैनिक सम्मान के साथ अंत्येष्टि

रीवा, 19 जून (वार्ता) लद्दाख के भारत-चीन सीमा के गलवान घाटी में चीन सैनिकों से झड़प में शहीद हुए दीपक सिंह का आज उनके गृह गांव मध्यप्रदेश के रीवा जिले के फरेंदा में पूरे सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य नेता उपस्थित रहे।
शहीद दीपक सिंह के पार्थिव देह को दोपहर उनके गृह ग्राम फरेंदा लाया गया। जहां उनके अंतिम दर्शन के लिए हजारों लोग उनके गांव पहुंचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान भोपाल से उनके गांव पहुंचे, उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, मंत्री मीना सिंह, पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ला, भाजपा विधायक दिव्यराज सिंह भी वहां पहुंचे। मुख्यमंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने शहीद के अंतिम यात्रा में शामिल होकर शहीद को कंधा दिया। इस मौके पर कांग्रेस और भाजपा के नेताओं सहित हजारों की संख्या में लोग वहां मौजूद रहे।
शहीद दीपक सिंह को उनके बड़े भाई सूर्य प्रकाश सिंह ने मुखाग्नि दी। इस दौरान वहां हजारों की संख्या में मौजूद लोगों ने दीपक अमर रहें के नारे के बीच उन्हें नम आंखों से अंतिम विदाई दी गयी। गत 16 जून को स्व. दीपक सिंह चीनी सेना के साथ सीमावर्ती क्षेत्र में संघर्ष के दौरान शहीद हो गए थे।
इस मौके पर श्री चौहान ने कहा कि दीपक जैसे भारत के सपूत के रहते भारत को कोई आँख उठाकर नहीं देख सकता। पूर्वी लद्दाख में भारतीय सैनिकों ने जिस साहस का परिचय देकर चीन के घुसपैठिए सैनिकों के साथ संघर्ष किया है, उस पर समूचे भारत को गर्व है। मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश के नागरिकों की ओर से श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि स्व. दीपक सिंह सदैव हमारी यादों में अमर रहेंगे।
भावुक होते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज यह गाँव धन्य हो गया है, उनको जन्म देने वाले माता-पिता को वे प्रणाम करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सेना चीन को मुंहतोड़ जवाब देगी। वे प्रदेशवासियों से अपील करते हैं कि चीन में बने सभी सामानों का बहिष्कार करे और चीन को आर्थिक रूप से तोड़े। सभी प्रदेशवासी, देशभक्ति के भाव से भरकर स्वदेशी अपनाये, लोकल में जो बनता है उसका उपयोग करें।
श्री चौहान ने कहा कि उनके परिवार के साथ पूरा प्रदेश खड़ा है। मध्यप्रदेश सरकार ने तय किया है कि शहीद स्व. दीपक सिंह के परिवार को एक करोड़ रुपए की सम्मान निधि, पक्का मकान या प्लॉट तथा उनकी धर्मपत्नी को सरकारी नौकरी दी जाएगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद स्व. दीपक सिंह के ग्राम के मार्ग का नामकरण उनके नाम से किया जाएगा। इसके साथ ही ग्राम में स्व. दीपक सिंह की प्रतिमा स्थापित की जायेगी। उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाया जायेगा। मध्यप्रदेश के इस देशभक्त के बलिदान पर प्रदेश का हर नागरिक गर्व का अनुभव कर रहा है। परिजनों को शासन की ओर से आवश्यक सहयोग दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने प्रारंभ में स्व. दीपक सिंह के निवास पहुँचकर उनके पिता गजराज सिंह गहरवार, पत्नी रेखा सिंह, भाई प्रकाश सिंह आदि से भेंट की और उन्हें सांतवना दी। मुख्यमंत्री ने शहीद स्व. दीपक सिंह के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित किया। श्री चौहान ने आज भोपाल में प्रात: राज्यसभा निर्वाचन से संबंधित कार्यवाही में हिस्सा लेने की महत्वपूर्ण व्यस्तता के बावजूद रीवा जिले में शहीद के अंतिम दर्शन लिए रीवा पहुंचे।
बघेल
वार्ता
image