Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में अनेक पर बारिश, भोपाल में दो दिन से झमाझम

भोपाल, 19 जून (वार्ता) दक्षिण पश्चिम मानसून की गतिविधियां मध्यप्रदेश में बढ़ने के साथ ही प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर बारिश का सिलसिला जारी है। वहीं, राजधानी भोपाल में पिछले दो दिन में रात के समय झमाझम हुयी बारिश चलते मौसम में ठंडक घुल गयी है।
मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ पी के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि 14 जून को प्रदेश में मानसून के प्रवेश करने के साथ ही, इसकी गतिविधियों में लगातार इजाफा हो रहा है, जिसके चलते राजधानी भोपाल सहित प्रदेश भर में बारिश का सिलसिला जारी है। उन्होंने बताया कि 22 जून से एक बार फिर मानसून की गतिविधिया बढ़ेगी और 25 जून तक मानसून पूरे प्रदेश में छा जाएगा, जिससे अनेक स्थानों पर बारिश के आसार हैं।
डॉ साहा ने बताया कि कल रात से आज सुबह तक राजधानी में 126़ 2 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी तथा इसके एक दिन पहले 17 जून की रात्रि में भी झमाझम वर्षा हुयी और 90 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गयी। उन्होंने भोपाल में जून माह में अब तक 293़ 5 मिमी वर्षा रिकार्ड की जा चुकी है। इसके पहले वर्ष 2013 में इस तरह की वर्षा हुयी थी, जब जून माह में 460 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी थी।
डॉ साहा ने बताया कि अगले चौबीस घंटों के दौरान भोपाल, होशंगाबाद संभागों के जिलाें अौर सीधी, सिंगरौली, रीवा, सागर एवं नरसिंहपुर जिलों में कहीं कहीं वर्षा की चेतावनी जारी की गयी, तो वहीं, जबलपुर, रीवा, सागर, भोपाल, होशंगबाद, उज्जैन, इंदौर संभागों में कहीं गरज चमक के साथ बिजली चमकने तथा तेज हवाएं चलने के आसार है। आगामी दो दिनों विशेष परिवर्तन नहीं होने आसार हैं।
राजधानी भोपाल में कल रात भर बारिश के बाद सुबह से मौसम साफ हो गया। हालांकि दिन भर आसमान में आंशिक बादल छाए रहे, जिसके चलते गर्मी से राहत रही। यहां दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम तथा रात का 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य रहा।
बघेल
वार्ता
image