Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस में हो रहा तेजी से सुधार: शिवराज

भोपाल, 20 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि पॉजीटिव रोगियों के उपचार में किसी भी किस्म की लापरवाही नहीं होना चाहिए। मध्यप्रदेश के लिए यह सुखद तथ्य है कि देश के बड़े प्रांतों में एक्टिव प्रकरण की दृष्टि से प्रदेश की स्थिति बेहतर है।
आधिकारिक जानकारी में श्री चौहान ने कहा मध्यप्रदेश जो एक्टिव मामलों में 8 वें क्रम पर था, अब 13 वें क्रम पर है अर्थात मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस तेजी से नियंत्रित हो रहा है। एक्टिव प्रकरणों में कमी परिलक्षित हुई है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश का रिकवरी रेट भी 75.74 है, जो निरंतर बढ़ रहा है, इसका मतलब राज्य में कोरोना रोगी अधिक तादाद में पूरी तरह स्वस्थ हो रहे हैं। देश में मध्यप्रदेश का रिकवरी रेट राजस्थान के 77.68 प्रतिशत के बाद सर्वाधिक है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल, इंदौर नगरीय क्षेत्रों में सर्वे कार्य पूरा किया जाए। उन्होंने प्रदेश के सभी जिलों में गत 24 घंटे में आए पॉजिटिव प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि फीवर क्लीनिक की भूमिका को सक्रिय रखा जाए। उन्होंने जावद नगर में विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए हैं, जहाँ फीवर क्लीनिक में लिए गए सेम्पल में से 15 प्रतिशत रोगी पॉजीटिव पाए गए।
इसी तरह देवास नगर में भी बैंक नोट प्रेस के स्टाफ में अधिक पॉजिटिव केस आने पर उन्होंने चिंता व्यक्त कर आवश्यक उपाय अमल में लाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कुल 142 पॉजीटिव केस सामने आए हैं। इनमें एक्टिव केस की संख्या मात्र 4 है। मुख्यमंत्री ने विभिन्न मेडिकल कॉलेजो में उपलब्ध जाँच और उपचार सुविधाओं की भी जानकारी प्राप्त की।
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश में खण्डवा मेडिकल कॉलेज में रिकवरी रेट सर्वाधिक 92.83 प्रतिशत है। इंदौर, जबलपुर, सागर, ग्वालियर, रीवा मेडिकल कॉलेजों में भी यह 70 से 85 प्रतिशत के मध्य है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 6 हजार 523 टेस्ट किए गए हैं। इस समय प्रदेश में 882 फीवर क्लीनिक कार्य कर रही हैं। प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार कम हुई है और डबलिंग रेट 46.9 दिवस है।
श्री चौहान ने जिलेवार समीक्षा की। उन्होंने होशंगाबाद जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयासों और रिकवरी रेट 82 प्रतिशत से अधिक होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य फैज अहमद किदवई उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image