Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

दतिया,21 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।
डॉ. मिश्रा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यहाँ आयोजित योगाचार्य सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सभी योग करें और सदैव निरोग रहें।

उन्होंने योग के फायदों को रेखांकित करते हुए कहा कि आज 119 देशों में योग दिवस का आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति नियमित रूप से योग करता है, वह हमेशा स्वस्थ रहता है। योग, भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता का अटूट हिस्सा है। योग हमारी प्राचीन संस्कृति एवं सभ्यता में इस तरह रचा-बसा है कि कोविड-19 के दुष्प्रभाव को निष्प्रभावी बनाने में इसने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
उन्होंने कहा कि दुनिया के आर्थिक और तकनीकी रूप से समृद्ध और सक्षम देशों में जहां लाखों लोग काल के गाल में समा गए, वहीं विशाल जनसंख्या वाले हमारे देश में योग ने कोरोना के दुष्प्रभाव को नियंत्रित करने में सहायता की है और विदेशों की तुलना में हमारे यहां मृत्यु दर सीमित रही है।
उन्होंने सभी से योग करने का आव्हान किया, ताकि वे हमेशा निरोग एवं स्वस्थ रह सकें। उन्होंने कहा कि कई औषधियां हमारे जीवन में खानपान का अटूट हिस्सा बन चुकी है, जिसका सकारात्मक असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इन औषधियों के इस्तेमाल से न केवल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहता है।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image