Thursday, Apr 18 2024 | Time 06:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश, 15 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी

भोपाल, 23 जून (वार्ता) मौसम के बदले मिजाज के बीच दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया, जिसके चलते राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा हुयी। इस बीच अगले चौबीस घंटों में प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक डॉ पी के साहा ने आज यूनीवार्ता को बताया कि देश के अलग अलग हिस्सों में बने सिस्टमों के चलते दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर आगे बढ़ना शुरू हो गया। इसके चलते कल रात तथा आज दिन में राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर वर्षा हुयी। इस बीच भोपाल में 5़ 4 मिमी, जबलपुर में 19़ 9 मिमी, सतना में 12़ 8 मिमी, रीवा में 14़ 4 मिमी, सीधी में 30 मिमी वर्षा हुयी।
डॉ साहा ने बताया कि ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभागों में पिछले दिनों कम वर्षा हुयी थी, लेकिन अब वहां भी बारिश शुरू हो गयी। ग्वालियर में 31 मिमी तथा उज्जैन में 31 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी है। इसके अलावा खरगोन में 21़ 6 मिमी, नरसिंहपुर में 27़ 0 मिमी, उमरिया में 39़ 9 मिमी, मलाजखंड में 31़ 4 मिमी, मंडला में 8 मिमी, रायसेन में 13़ 8 मिमी, छिंदवाड़ा में 13़ 4 मिमी के अलावा अन्य स्थानों पर भी वर्षा हुयी।
डॉ साहा ने बताया कि राजस्थान से पश्चिम बंगाल तक एक ‘ट्रफ’ लाइन प्रदेश के ऊपर से गुजर रही है, जो अब नीचे आ गयी है। इसके चलते रीवा, सतना, उमरिया, डिंडौरी, पश्चिमी जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगरमालवा, नीमच और मंदसौर जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। वहीं, प्रदेश के अन्य स्थानों पर वर्षा या गरज चमक का अनुमान है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में कल मध्य रात्रि से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जो आज सुबह भी जारी रहा। हालांकि दोपहर बाद यह थम गयी और कुछ देर के लिए हल्की धूप भी खिल गयी, लेकिन शाम होते होते एक बार फिर आसमान में बादलों का जमावड़ा हो गया, जिससे दिन भर मौसम ठंडा रहा। यहां आगामी 24 घंटों के दौरान भी इसी तरह के मौसम के बने रहने का अनुमान जताया गया है।
बघेल
वार्ता
More News
पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

16 Apr 2024 | 10:13 PM

जगदलपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में आज पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए और तीन जवान घायल हो गए। पुलिस ने घटनास्थल से चार ए के 47 राइफल और अन्य हथियार जप्त किए हैं।

see more..
image