Friday, Mar 29 2024 | Time 18:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पच्चीस जून का दिन लोकतंत्र के इतिहास में सबसे काला दिन: शिवराज

भोपाल, 25 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पच्चीस जून का दिन भारत के लोकतंत्र के इतिहास का सबसे काला दिन था, जब आपातकाल लगाया गया।
श्री चौहान ने कहा कि आज 25 जून है और 1975 में आज ही के दिन आपातकाल घोषित किया गया था। एक खानदान जिसने वर्षों तक सरकार चलाई, उसमें सत्ता की लोलुपता इतनी ज्यादा थी कि कोर्ट के फैसले को ही नहीं माना। संविधान की धज्जियां उड़ा दीं और पूरे देश को जेल बना दिया। लोकनायक जयप्रकाश नारायण, अटलबिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी जैसे नेताओं को जेलों में डाल दिया गया।
उन्होंने कहा कि आज भारत के प्रधानमंत्री दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता नरेंद्र मोदी हैं और देश का लोकतंत्र मजबूत है, परिपक्व है। हर देशवासी यह संकल्प लेता है कि हम अपने लोकतंत्र को और मजबूत बनाएंगे। लेकिन एक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे नेता उनके बारे में लगातार जिस तरह की टिप्पणियां करते हैं, वह कांग्रेस के राजनीतिक चरित्र को उजागर करती हैं।
प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि आज ही के दिन 1975 में आपातकाल की घोषणा करके लोकतंत्र की हत्या कर दी गयी थी। इसलिए 25 जून की तारीख भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में काले दिन के रूप में दर्ज हो गई है। आपातकाल के दौरान लोकतंत्र की रक्षा के लिए लोकतंत्र सेनानियों ने लंबा संघर्ष किया और अपने प्राणों का बलिदान तक कर दिया था।
आपातकाल की बरसी 25 जून को भाजपा ‘काला दिवस’ के रूप मना रही है। इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आपातकाल की मुश्किलों पर केंद्रित चित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। सुबह मुख्यमंत्री श्री चौहान, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा, प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा एवं प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत ने इस चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया।
बघेल
वार्ता
image