Friday, Mar 29 2024 | Time 10:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सोलह जुलाई से हर घर बनेगा विद्यालय

भोपाल, 01 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश में 16 जुलाई से विद्यर्थियों के लिए उनका घर ही विद्यालय होगा। दूरदर्शन एवं डिजीलेप के साथ साथ घर पर विद्यार्थी कैसे पढें की कार्ययोजना के संबंध में आज फेसबुक लाइव से 2 लाख सहयोगी जुड़े।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार कोरोना संकट काल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता बनाए रखने के लिए, लोक शिक्षण संचालनालय ने ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ योजना के क्रियान्वयन की रूपरेखा से अवगत कराया। अब 16 जुलाई से कक्षा 9 से 12 के बच्चे घर पर ही स्कूली वातावरण में अध्ययन करेंगें।
स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने ऑनलाइन कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए सहभागी शिक्षकों, अभिभावकों विद्यार्थियों और अन्य सहयोगियों को संबोधित करते हुए कहा कि, लॉक डाउन के कारण स्कूल बंद रहे तथा अब जुलाई में भी स्कूल बंद रहेंगें किन्तु पढाई जारी रहनी चाहिए। इस कठिन समय में बेहतर तरीके से अपने घर पर रहकर अध्ययन के लिए हमारा घर-हमारा विद्यालय योजना प्रारंभ की जा रही है। उन्होंने पालकों से आग्रह किया है कि बच्चों को घर पर भी अध्ययन का वातावरण उपलब्ध कराएं।
उन्होंने कहा कि ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ योजना ऐसी ही एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारु रखने में सहयोगी होगी।
लोक शिक्षण विभाग की आयुक्त जयश्री कियावत ने बताया कि, ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ योजना प्रदेश के सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए बनाई गई है। विद्यार्थी अब अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर सकेंगे। आयुक्त ने यह भी जानकारी दी कि अभी तक लॉक डाउन के दौरान हमने डिजी लेप (डिजीटल इन्हेंसमेंट कार्यक्रम) के माध्यम से विद्यार्थियों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर प्रतिदिन विषयवार वीडियो के माध्यम से तथा दूरदर्शन पर क्लासरूम कार्यक्रम के माध्यम से 4 घंटे का प्रसारण कक्षा 9 से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए किया जा रहा है।
बघेल
वार्ता
image