Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हमारा घर-हमारा विद्यालय पर विशेष रेडियो प्रसारण कल

भोपाल, 03 जुलाई (वार्ता) ‘हमारा घर-हमारा विद्यालय’ कार्यक्रम के संबंध में एक विशेष रेडियो प्रसारण कल आकाशवाणी के सभी प्राथमिक प्रसारण केन्द्रों से प्रसारित किया जायेगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार कार्यक्रम कल अपरान्ह 12 से 12.30 बजे तक प्रसारित होगा। विशेष रेडियो कार्यक्रम में रश्मि अरुण शमी प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा और लोकेश कुमार जाटव आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र, श्रोताओं को 6 जुलाई से प्रारंभ होने वाले ‘हमारा घर-हमारा विद्यालय’ कार्यक्रम के संबंध में विस्तृत जानकारी देंगे।
कोरोना संकट काल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता को बनाये रखने के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र ने ‘हमारा घर-हमारा विद्यालय’ योजना तैयार की है। इस योजना के तहत 6 जुलाई से बच्चों को घर पर ही स्कूली वातावरण में अध्ययन की तैयारी की गई है। ‘हमारा घर-हमारा विद्यालय’ योजना एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है, जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारु रखने में सहयोगी होगी।
योजना के तहत विद्यार्थी अब अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर सकेंगे। घर के स्कूल में प्रात: 10 बजे पालकों द्वारा घण्टी/थाली बजाकर स्कूल प्रारंभ किया जायेगा। इसी प्रकार दोपहर एक बजे घण्टी/थाली बजाकर अवकाश किया जायेगा। इससे बच्चों को घर में ही विद्यालय का आभास होगा। इस कार्यक्रम के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा सुझावात्मक समय-सारिणी भी पालकों और विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार प्रात: 10 से दोपहर एक बजे तक विषयानुरूप अध्ययन होगा तथा शनिवार को मस्ती की पाठशाला के तहत मनोरंजनात्मक गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी।
वहीं शाम को 2 घंटे विद्यार्थी अपने घर के बड़े बुजुर्गों से कहानियाँ सुनकर उन पर नोट्स तैयार करेंगे और योग तथा खेलकूद की गतिविधियों का आयोजन अपने घर पर ही करेंगे। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा इस संबंध में अनेक पारम्परिक गतिविधियों के सुझाव भी दिये गये।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image