Friday, Mar 29 2024 | Time 11:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दक्षिणी मध्यप्रदेश में अच्छी बारिश होने के आसार

भोपाल, 03 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश में आज आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर हुई हल्की से मध्यम बारिश के बीच अगले चौबीस घंटों के दौरान रीवा, इंदौर और उज्जैन संभागों के अलावा एक दर्जन स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।
प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज तीन दिन बाद शाम के समय हल्की बारिश हुई। यहां कल से बादलों ने आसमान में डेरा जमाये रखा था। बारिश होने की वजह से यहां का मौसम खुुशनुमा बन गया। इसके साथ ही महाकोशल अंचल में आने वाले छिंदवाड़ा में अच्छी बारिश हुई। यहां पर 48़ 0 मिमि वर्षा दर्ज की गई। पश्चिमी मध्यप्रदेश में आने वाले धार में 36़ 0 मिमि वर्षा रिकार्ड हुआ है। इसके अलावा मलाजखंड में 13़ 0, होशंगाबाद में 2़ 0, खजुराहो में 1़ 2, उज्जैन में 0़ 4, सागर में 0़ 8, मंडला में 6़ 0 मिमि वर्षा अंकित हुआ है। राज्य में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर बादलों ने आसमान में डेरा जमाये हुए रखा।
भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि आज भी पूर्वी उत्तरप्रदेश में ऊपरी हवाओं में बने चक्रवात के साथ-साथ इसी हिस्से एक ट्रफ लाइन विदर्भ तक बना हुआ है, जो पूर्वी मध्यप्रदेश से होकर गुजर रहा है। इसके अलावा एक और ट्रफ लाइन ग्वालियर और सीधी से होकर गुजर रही है। इन सिस्टमों की प्रभाव की वजह से प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में आने वाले जबलपुर व होशंगाबाद सहित अनेक स्थानों अच्छी बारिश होने की संभावना है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने में एक अन्य सिस्टम बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है। उन्होंने बताया कि गुजरात के दक्षिण में एक चक्रवात बनने के आसार है। इसके बनने से प्रदेश में कई स्थानों पर झमाझम बारिश होने की संभावना है।
उन्होंने बताया कि राज्य के रीवा, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों के अलावा उमरिया, डिंडौरी, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सीहोर, होशंगाबाद, गुना और अशोकनगर जिलों में कहीं भारी वर्षा और कहीं पर अति भारी बारिश होने का अनुमान है। शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन संभागाें में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। जबकि रीवा, सागर, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर भी हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार है।
श्री सरवटे ने बताया कि राज्य में अगले 06 जुलाई तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बन रह सकता है। इस दौरान मौसम में विशेष परिवर्तन आने की उम्मीद नहीं है।
मौसम विभाग ने बताया कि बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई, जबकि सागर एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश रिकार्ड हुआ है।
प्रदेश की राजधानी भोपाल में शाम के पहर हल्की बारिश हुई। यहां पर कल से ही बादलों ने आसमान में डेरा डाले रहा। बारिश होने से लोगों ने उमस से राहत महसूस किया। यहां कल शनिवार को भी आकाश की स्थिति मेघमय रहने की संभावना है। शहर के आसपास कई हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।
नाग
वार्ता
image