Friday, Apr 19 2024 | Time 12:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रभावी रूप से होगा शैक्षणिक असेसमेंट-शमी

भोपाल, 03 जुलाई (वार्ता) स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि शमी ने आज वीडियो कॉफ्रेंस के जरिये शैक्षिण असेसमेंट का शिक्षा में महत्व के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
श्रीमती शमी ने इस संबंध में अच्छे एवं वैज्ञानिक ढंग से तैयार किये गए असेसमेंट, बच्चों के लर्निंग गैप्स की पहचान करने और परिणामों के उपयोग से कक्षागत शिक्षण और शिक्षा प्रणाली में सुधार पर सुझाव दिये गये। उन्होंने राज्य स्तर पर स्टेट असेसमेंट सेल की स्थापना के विषय में जानकारी दी। उन्होंने स्टेट असेसमेंट सेल द्वारा असेसमेंट पर राज्य तथा जिला स्तर के शैक्षिक अमले के क्षमता वर्धन, डायग्नोस्टिक असेसमेंट के आयोजन, परिष्कृत डेटा विश्लेषण और परिणामों को हितधारकों तक प्रसारित करने जैसे कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।
श्री श्रीधर द्वारा मुख्यत: एक अच्छा असेसमेंट और प्रश्न क्या है, एक अच्छा प्रश्न पूछना क्यों जरुरी है और इसे किस तरह से बनाया जाता है, के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। उनके द्वारा अच्छे असेसमेंट के लिए, सीखने का विज्ञान (साइंस ऑफ़ लर्निंग), वैज्ञानिक तरह से ध्यानपूर्वक बनाया गया प्रश्न और बड़े पैमाने पर कराए गए मूल्यांकन का डेटा के विषय में भी विस्तृत चर्चा की गयी। उनके द्वारा गल्तियों के मानक पैटर्न सीखना और उसी के अनुसार समाधान प्रदान करने और विद्यार्थियों की फॉउण्डेशनल कांसेप्ट पर समझ पर भी चर्चा की गयी। उनके द्वारा प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न विषयों पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए गए।
स्कूलों में शैक्षणिक असेसमेंट पर मंत्रालय में एक वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। वीडियो कॉन्‍फ्रेंस में श्री श्रीधर राजगोपालन, एजुकेशनल इनिशिएटिव्स द्वारा असेसमेंट पर विस्तृत चर्चा और प्रतिभागियों का उन्मुखीकरण किया गया। वीडियो कॉन्‍फ्रेंस में स्कूल शिक्षा विभाग के 12000 अधिकारी, रिसोर्स पर्सन्स, प्राचार्य, नीति आयोग के साथ प्रोजेक्ट के सदस्य, पीपल ऑर्गेनाईजेशन के सदस्य और एजुकेशनल इनिशिएटिव्स के सदस्य भी उपस्थित थे। वीडियो कॉन्‍फ्रेंस की विभागीय यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग भी की गई।
इस अवसर पर श्रीमती जयश्री कियावत, आयुक्त, लोक शिक्षण, मध्यप्रदेश एवं लोकेश जाटव, आयुक्त, राज्य शिक्षा केन्द्र भी उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
image