Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


'चंबल प्रोग्रेस वे' से संपूर्ण चंबल अंचल का विकास होगा - चौहान

भोपाल, 04 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि सरकार उत्तरी अंचल के चंबल क्षेत्र को विकसित और संपन्न क्षेत्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी उद्देश्य से महत्वाकांक्षी 'चंबल प्रोग्रेस वे' पर तेजी से कार्य किया जा रहा है।
श्री चौहान ने यहां चंबल प्रोग्रेस वे परियोजना से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक ली। बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी, केंद्रीय कृषि मंत्री एवं मुरैना सांसद नरेंद्र सिंह तोमर, पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और अन्य जनप्रतिनिधि तथा संबंधित राज्यों के अधिकारी भी शामिल हुए।
श्री चौहान ने कहा कि चंबल प्रोग्रेस वे सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। चंबल वो इलाका है, जहां कभी डकैत होते थे, इसे हम विकसित और सम्पन्न क्षेत्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री चौहान ने कहा कि दिल्ली से चार घंटे की दूरी पर इस परियोजना से संबंधित कार्यक्षेत्र प्रारंभ हो जाता है। इस प्रोग्रेस वे में इंडस्ट्री हब और क्लस्टर तैयार किए जाने की जरुरत है और हम इसी परिकल्पना के आधार पर कार्य कर रहे हैं।
श्री चौहान ने केंद्रीय मंत्री श्री गड़करी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने प्रोग्रेस वे को लेकर महत्वपूर्ण बैठक बुलायी। यह प्रोग्रेस वे भारत का महत्वपूर्ण इंडस्ट्रियल सेक्टर बनेगा। मुख्यमंत्री ने श्री गड़करी की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि श्री गड़करी के नेतृत्व में चंबल प्रोग्रेस वे का काम जल्द पूरा होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चंबल प्रोग्रेस वे के लिए प्रशासनिक हाई लेवल कमेटी मुख्य सचिव के नेतृत्व में गठित की गयी है, जिसमें खनन और वन विभाग के अधिकारियों के अलावा संबंधित जिलों के कलेक्टर शामिल रहेंगे। यह प्रदेश के उत्तरी अंचल को बदल देगा, जहां रोजगार की संभावनाएं अधिक बढ़ेंगी।
श्री चौहान ने कहा कि राज्य ने इस संबंध में अपना सर्वेक्षण पूरा कर लिया है। बावन प्रतिशत शासकीय भूमि सरकार अधिग्रहीत कर चुकी है और यह शीघ्र ही प्रोजेक्ट के लिए सौंप दी जाएगी। इसके अलावा 48 प्रतिशत निजी भूमि है, जिसे अधिग्रहण करने का कार्य तेजी से चल रहा है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार चंबल प्रोग्रेस वे चार बड़े कॉरिडोर से जुड़ेगा। इनमें ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर, दिल्ली आगरा कानपुर कोलकाता कॉरिडोर, दिल्ली मुम्बई कॉरिडोर और नार्थ साउथ कॉरिडोर शामिल हैं। चंबल प्रोग्रेस वे का कार्य पूर्ण हो जाने पर कोटा से इटावा तक का सफर आसान होगा। इसके तहत फोर लेन सड़क निर्माण किया जाएगा। भविष्य की जरुरतों के हिसाब से आठ लेन सड़क के लिए जगह छोड़ी जाएगी।
प्रस्तावित चंबल प्रोग्रेस वे की कुल लंबाई 358 किलोमीटर रहेगी। इसमें से 309 किलोमीटर सड़क मध्यप्रदेश से, 17 किलोमीटर उत्तरप्रदेश से और शेष लगभग 32 किलोमीटर सड़क राजस्थान से होकर गुजरेगी।
मध्यप्रदेश के चंबल संभाग के अधीन मुरैना, श्योपुर और भिंड जिला आते हैं। राज्य के उत्तरी अंचल में स्थित इस इलाके के चहुंमुंखी विकास के उद्देश्य से इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है।
प्रशांत
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image