Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में एक दर्जन स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा

भोपाल, 05 जुलाई (वार्ता) देश के कई हिस्से में बने कई सिस्टम के असर से मध्यप्रदेश में आज एक दर्जन से अधिक स्थानों पर हुई हल्की से मध्यम बारिश के बीच अगले चौबीस घंटों के दौरान कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।
राजधानी भोपाल सहित खंडवा, गुना और सतना में झमाझम बारिश हुई। साथ ही एक दर्जन स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई। भोपाल में हुई झमाझम बारिश से लोगों को आज उमस से राहत रही। भोपाल में 4़ 6 मिमि वर्षा दर्ज हुई है। जबकि खंडवा में 62़ 0, सतना 42़ 0, गुना में 32़ 0, शाजापुर में 22़ 0, उज्जैन में 17़ 0, बैतूल 22़ 0, पचमढ़ी में 18़ 0, होशंगाबाद 7़ 0, रतलाम में 3़ 0, छिंदवाड़ा में 4़ 0, नौगांव में 1़ 0, रीवा में 5़ 0, जबलपुर में 1़ 6, खजुराहो में 0़ 2, उमरिया में 4़ 0, नरसिंहपुर में 14़ 0 तथा धार में 12़ 0 मिमि वर्ष अंकित हुआ है। राज्य के शेष स्थानों पर आसमान में बादल छाये रहने की खबर है।
भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र में वरिष्ठ वैज्ञानिक ए के शुक्ला ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाले कई प्रकार के सिस्टम देश के कई हिस्सों में बना हुआ है। इनमें से कच्छ और उडिसा के पश्चिमी तट से लेकर बंगाल की खाड़ी तक कम दबाव का क्षेत्र बना है। साथ ही उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश में उपरी हवाओं में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त कच्छ और बंगाल के खाड़ी के बीच एक द्रोणिका बनी हुई जो प्रदेश के रायसेन, सिवनी और पेन्ड्रा रोड से होकर गुजर रही है।
उन्होंने बताया कि इन सिस्टमों के असर से राज्य में अगले दो दिन में पूरे प्रदेश में बारिश का अनुमान है। उन्होंने बताया कि इस दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर मूसलाधार और कुछ स्थानों हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। ऐसे मौसम का रुख अभी दो तीन दिन तक रहने का अनुमान है।
मौसम विभाग का अनुमान है कि उज्जैन, भोपाल और सागर संभाग के जिलों के अलावा होशंगाबाद, बैतूल, इंदौर, धार, खरगोन, गुना, अशोकनगर, श्योपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, जबलपुर, रीवा और सतना में कहीं भारी और कहीं पर अति भारी बारिश हो सकती है। राज्य के शेष स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।
राजधानी भोपाल में आज सुबह में झमाझम बारिश हुई। दोपहर में शहर के कई हिस्सों में बूंदाबादी होती रही, जबकि शाम के समय आसमान में बादलों ने डेरा जमाये रखा। यहां कल सोमवार के दिन आकाश मेघमय बना रहेगा। शहर के कई हिस्सों में तेज वर्षा हो सकती है।
नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image